[Top 20] Passive Income Ideas in Hindi | पैसिव इनकम कमाने के तरीके

आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं पैसिव इनकम कमाने के तरीके Passive Income ideas in Hindi के बारे में पूरी जानकारी। बढ़ती हुई महंगाई की वजह से किसी भी इंसान की जरूरत केवल नौकरी से पूरी नहीं हो सकती। इसके लिए जरूरी है कि उसके पास पैसे कमाने के दूसरे साधन भी हो। लेकिन एक साथ आप दो काम नहीं कर सकते तो फिर क्यों ना कुछ ऐसा किया जाए कि आपको कुछ काम भी ना करना पड़े और आपकी कमाई भी हो जाए। अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आज के इस लेख में हम आपको पैसिव इनकम के बारे में डिटेल में बताएंगे। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जानें कि आप कैसे बिना काम किए एक शानदार जिंदगी जी सकते हैं। 

passive income ideas in Hindi

Table of Contents

पैसिव इनकम क्या है? What is Passive Income in Hindi

सबसे पहले आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि आपकी आय दो प्रकार की होती है एक active income और दूसरी passive income. एक्टिव इनकम के लिए आपको हर रोज काम करना होता है लेकिन ऐसी इनकम जिसके लिए आपको हर दिन काम नही करना पड़ता उसे पैसिव इनकम कहते हैं।

एक्टिव इनकम – अगर आप नौकरी करते हैं, कोई दूकान चलाते हैं, सेल्समैन हैं, क्लिनिक चलाते हैं या कोई भी ऐसा काम करते हैं जिसे करने के लिए आपको स्वयं मौजूद होना पड़ता है तो आप एक्टिव इनकम कमा रहे हैं।

पैसिव इनकम – अगर आप कोई ऐसा व्यवसाय कर रहें हैं जो की आपकी उपस्थिति के बिना भी चल रही है और आपको हर दिन काम नही करना पड़ रहा है या आपके लिए कोई और काम कर रहा है तो आपकी इनकम पैसिव इनकम कहलाएगी।

पैसिव इनकम कमाने के तरीके कई सारे हैं जैसे मान लीजिए अगर आपके पास एक घर खाली पड़ा हुआ है और अगर आप उसे किराए पर दे देते हैं तो उससे आपको हर महीने किराया मिलता रहेगा। यह आपकी passive income हुई।‌

इसके अलावा और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनके जरिए से आप हर महीने रेगुलर इनकम जनरेट कर सकते हैं वह भी बिना कुछ किए। लेकिन passive income ऐसे ही जनरेट नहीं की जा सकती क्योंकि इसके लिए आपको धीरे-धीरे पैसा बचाकर इन्वेस्टमेंट करना होता है। इस प्रकार से कुछ सालों में आप पैसिव इनकम प्राप्त कर सकते हैं। 

इसे विस्तार से समझने के लिए यह पढ़ें: Active Income और Passive Income क्या है? आपके लिए क्या सही है?

पैसिव इनकम कमाने के तरीके कौन से हैं? Passive Income ideas in Hindi 

जैसा कि हमने आपको बताया कि पैसिव इनकम कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं। यहां हम आपको कुछ बेहतरीन आइडिया बताएंगे जिनमें से जो भी तरीका आपको अच्छा लगे आप उसे passive income कमाने के लिए use कर सकते हैं। तो पैसिव इनकम कमाने के तरीके इस प्रकार से हैं –

1. अपना ब्लॉग या यूट्यूब चैनल शुरू करके 

यदि आपको किसी टॉपिक की अच्छी जानकारी है तो आप उस पर अपना ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। आज ऐसे बहुत से लोग हैं जो इनसे हर महीने काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। तो अगर आपको मालूम नहीं है कि ब्लॉग क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर आप लोगों को आर्टिकल लिखकर जानकारी देते हैं। आप इसके लिए कोई भी टॉपिक चुन सकते हैं जैसे कि ब्यूटी, हेल्थ, जॉब, डिजिटल मार्केटिंग, एजुकेशन इत्यादि। इसी तरह से आप यूट्यूब चैनल की शुरुआत भी कर सकते हैं। जब आपका चैनल या ब्लॉग एडसेंस से अप्रूव हो जाएगा तो उसके बाद हर महीने आपके अकाउंट में पैसे आते रहेंगे। 

पढ़िए:

2. प्रॉपर्टी किराए पर देकर 

आप अपनी प्रॉपर्टी को किराए पर देकर भी पैसिव इनकम कमा सकते हैं। अगर आपके पास कोई ऐसी जगह है जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते या आपके घर का कोई कमरा जो खाली पड़ा है उसे आप रेंट पर दे दें। इस प्रकार से किराएदार आपको जो भी पैसे देंगे वह आपकी passive income होगी जो कि आपको हर महीने बिना किसी काम के मिलती रहेगी। 

3. एफिलिएट मार्केटिंग करके 

पैसिव इनकम जनरेट करने का एफिलिएट मार्केटिंग भी एक बहुत अच्छा तरीका है। इसके माध्यम से आज बहुत से लोग काफी पैसे कमा रहे हैं। इसके लिए आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सहायता ले सकते हैं। ‌आपको इन प्लेटफॉर्म्स पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए अपना अकाउंट बनाना होगा। इस प्रकार से आपको अपना affiliate marketing link सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा। आपके लिंक से जो भी यूजर खरीदारी करेगा उसमें से आपको कुछ कमीशन मिलेगा। 

4. नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमायें

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आपको पता ही होगा भारत में ऐसी बहुत सारी नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां हैं जिन्हें लोग ज्वाइन करके पैसे कमा रहे हैं। यह बिज़नेस बहुत ही कम लागत में शुरू हो जाता है और इसके लिए कम्पनी के द्वारा ट्रेनिंग भी दी जाती है। इसमें आपको नेटवर्क बनाना होता है और प्रोडक्ट के सेलिंग करनी होती है।

पढ़िए:

5. शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करके 

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करके भी आप पैसिव इनकम कमा सकते हैं। लेकिन शेयर बाजार में पैसे कमाना आसान नही है इसके लिए आपको सही कंपनी के शेयर सही समय पर खरीदने होते हैं। इसमें पैसा निवेश करने से पहले शेयर मार्केट की जानकारी जरुर ले लेना चाहिए। कई बार बहुत से निवेशक बिना किसी जानकारी के शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट कर देते हैं जिसकी वजह से उन्हें नुकसान हो जाता है। परंतु यदि आप सोच समझकर investment करेंगे तो यकीन मानिए की आने वाले कुछ ही सालों में आप करोड़पति बन जाएंगे। 

6. म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करके 

अगर आप शेयर मार्केट में ज्यादा जोखिम नही उठाना चाहते तो म्यूच्यूअल फंड्स की मदद ले सकते हैं। यह भी एक ऐसा तरीका है जिसमें आप निवेश करके पैसिव इनकम प्राप्त कर सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि इसमें इन्वेस्टमेंट शेयर मार्केट की तरह ही होती है लेकिन आपको निवेश करने से पहले खुद रिसर्च नहीं करनी पड़ती क्योंकि इस काम को assets management companies के द्वारा किया जाता है। इसलिए शेयर बाजार की जानकारी ठीक से ना होने के बावजूद भी आप म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इस प्रकार से इस तरीके से भी आप पैसिव इनकम हासिल कर सकते हैं। 

7. ऑनलाइन कोर्स बेचकर जनरेट करें पैसिव इनकम 

अगर आपको किसी विषय में महारथ है तो आप उसका कोर्स ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले कोर्स बना लें, फिर उसे आप दो तरह से सेल कर सकते हैं। पहला तरीका तो यह है कि आप अपनी वेबसाइट पर अपने बनाए हुए course को बेच दें। दूसरा तरीका है कि आप Udemy प्लेटफार्म पर कोर्स बेचकर कमाई कर सकते हैं। इस प्रकार से जब भी कोई व्यक्ति आपका कोर्स खरीदेगा तो उससे आपकी earning होने लगेगी। 

8. ई-बुक सेल करके 

जिस प्रकार से आप ऑनलाइन कोर्स बनाकर बेच सकते हैं उसी तरह से आप किसी भी टॉपिक पर E-Book बना कर कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ना तो किसी publisher की जरूरत पड़ेगी और ना ही आपको hard copy बनानी होगी। आपको बस इतना करना है कि आप ऑनलाइन अपनी E-Book बना लें। उसके बाद आपको चाहिए कि आप इसे बेचने के लिए instamojo का इस्तेमाल करें। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टामोजो पर आज बहुत से लोग अपनी ई-बुक डालकर पैसे कमा रहे हैं। यह एक ऐसा तरीका है जो आपको काफी लंबे समय तक के लिए पैसिव इनकम जनरेट करके दे सकता है। 

9. रियल एस्टेट बिजनेस शुरू करके 

पैसिव इनकम कमाने का यह एक बहुत ही उत्तम तरीका है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसा काम है जिस की डिमांड कभी कम नहीं होगी। आपको सिर्फ प्रॉपर्टी खरीदनी है और उसे मुनाफे पर सेल कर देना है। लेकिन इसमें आपको काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है पर इसका फायदा यह है कि आप जिंदगी भर बिना पैसों की तंगी के जीवन जी सकते हैं। 

10. REIT – पैसिव इनकम कमाने का बेहतरीन तरीका

REIT का फुल फॉर्म होता है Real Estate Investment Trust. जो की कुछ ऐसे संस्था होते हैं जो की रियल स्टेट का बिज़नेस करते हैं और आम लोगों को उस बिज़नेस में पैसे निवेश करने का मौका देते हैं। हम में से हर कोई रियल एस्टेट का व्यवसाय नही कर पाता ऐसे में हम REIT में निवेश कर पैसे कमा सकते हैं वो भी बिना कुछ किये। REIT किसी स्टॉक की तरह होते हैं जिन्हें आप बड़े आराम से शेयर की तरह खरीद सकते हैं। जब भी ये कंपनी कोई काम करती है तो उससे प्राप्त पैसे को अपने शेयरहोल्डर में बांटती है।

भारत में 3 REIT stocks हैं जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं:

  • Brookfield India Real Estate Trust REIT
  • Embassy REIT
  • MINDSPACE BUSINESS REIT

आप इनपर शेयर मार्किट के जरिये पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

11. मोबाइल एप्स के माध्यम से 

पैसिव इनकम कमाने के लिए मोबाइल एप्स एक बहुत अच्छा तरीका है। मौजूदा समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जिनके माध्यम से आप बिना कोडिंग की जानकारी के भी अपना मोबाइल ऐप आसानी के साथ बना सकते हैं। इस प्रकार से आप अपनी Mobile App को Google Admob से monetize  करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

12. ऑनलाइन फोटो बेचकर 

ऑनलाइन फोटो बेचकर भी आप पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपको अगर फोटोग्राफी में रुचि है तो आप ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कमा सकते हैं। इन photos को stock image कहा जाता है जिसे कोई भी खरीद कर उपयोग कर सकता है। साथ ही साथ बताते चलें कि आज ऐसी बहुत सारी websites हैं जहां पर आप अपना account create करके स्टॉक इमेज सेल करके earning कर सकते हैं जैसे कि shutterstock, iStock, adobe stock, twenty20 इत्यादि। 

13. स्टॉक म्यूजिक बनाकर ऑनलाइन पैसिव इनकम कमाने का तरीका

जिस तरह से हमने आपको स्टॉक फोटोग्राफी के बारे में बताया ठीक उसी तरह आप म्यूजिक के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आप म्यूजिक बना सकते हैं तो आप इसे ऑनलाइन सेल भी कर सकते हैं। आपने YouTube में देखा होगा की विडियो में कई प्रकार के म्यूजिक की जरुरत पड़ती जैसे बैकग्राउंड म्यूजिक, transition effects आदि। आप इन्हें बनाकर Youtube creators को बेंच सकते हैं।

14. क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके

आजकल क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बहुत चर्चाएँ हो रही हैं, एक बिटकॉइन की कीमत 2020 में जहाँ 5 लाख थी वह आज 35 लाख पार कर चुकी है। बिटकॉइन के अलावा और भी कई सारे coins हैं जिसपर लोग पैसे निवेश करके पैसिव इनकम कमाते हैं। हाँ इस बात का ध्यान रखें यहाँ पर जोखिम भी अधिक है। शेयर मार्केट की तरह इसे भी बिना समझें पैसा निवेश न करें।

यह पढ़ें: क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

15. Fixed Deposit (FD) से पैसे कमा सकते हैं

भारत में फिक्स्ड डिपाजिट पैसे सेव करने का एक ऐसा तरीका है जहाँ कोई भी रिश्क नही है। ज्यादातर लोग अपने पैसे पर कोई भी जोखिम नही उठाना चाहते इसलिए वे fixed deposit में पैसे रख देते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त पैसा है और आपने उसे बैंक अकाउंट में रखा हुआ है तो आप उसे FD में निवेश कर सकते हैं। FD में रखे पैसे पर आपको हर साल 3% से 7% तक एक फिक्स्ड परसेंट में ब्याज मिलता है। और हाँ यहाँ रखा पैसा compound भी होता है।

16. सोशल मीडिया Influencer – Best Passive Income Idea

सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, Instagram, YouTube आदि से लोग लाखों रूपये कमा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोग लगातार कंटेंट डालते रहते हैं और अपने followers बढाते रहते हैं। ये कंटेंट क्रिएटर्स ही social media influencer कहलाते हैं। जब किसी कंपनी को अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना होता है तो वे ऐसे ही सोशल मीडिया influencers की तलाश में रहते हैं और वे कुछ पैसे देकर इन लोगों से अपना प्रचार करवाते हैं। आपको पता होगा की YouTube से लोग विज्ञापन से तो पैसे कमाते ही हैं लेकिन इसके अलावा ये sponsorship से भी पैसे कमाते हैं। ठीक इसी तरह Instagram और अन्य प्लेटफॉर्म्स पर भी होता है।

17. ई-कॉमर्स बिज़नेस से पैसिव इनकम

ई-कॉमर्स यानी ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का बिज़नेस जिसके जरिये लाखों रूपये कमाए जा सकते हैं। ई-कॉमर्स से आप खुद का प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं या आप मार्केट से सस्ते दाम में सामान खरीदकर उसे ऑनलाइन बेंच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं। आप ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग के लिए पहले से मौजूद प्लेटफार्म जैसे Amazon, Flipkart, Meesho आदि पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं या आप खुदका एक e-commerce वेबसाइट बना सकते हैं।

18. अपनी कार या कोई वाहन किराए पर दे सकते हैं

कार, बस, ट्रक या कोई भी वाहन आपके पास है तो आप उसे रेंट पर देकर बिना कुछ किये पैसिव इनकम कमा सकते हैं। यह व्यवसाय बहुत समय से चला आ रहा है और हर जगह किया जाता है। आपके शहर में भी कुछ लोग इस बिज़नेस को करते ही होंगे। कई लोग अपने वाहन को किसी कंपनी में काम के लिए दे देते हैं या Ola जैसे कंपनी में टेक्सी सर्विस पर लगा देते हैं इससे उन्हें बिना कुछ काम किये मासिक आमदनी होती है।

19. साइलेंट बिज़नेस पार्टनर बनकर पैसिव इनकम कमा सकते हैं

अगर हम ट्रेडिशनल बिज़नेस की बात करें तो एक बिज़नेस पार्टनर व्यवसाय में पैसा लगाता है और काम भी करता है। लेकिन साइलेंट बिज़नेस पार्टनर ऐसे होते हैं जो की व्यवसाय के कामकाज से में active तरीके से शामिल नही होते वे सिर्फ पैसे इन्वेस्ट करते हैं और बिज़नेस में कुछ परसेंट की भागीदारी रखते हैं। ऐसे लोग बिना काम किये पैसिव इनकम कमाते हैं।

20. कोडिंग करके पैसे कमा सकते हैं

अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आती है और आप कोडिंग कर सकते हैं तो आपके पास कई सारे अवसर हैं पैसिव इनकम कमाने के। आप कई तरह से वेबसाइट, वेब एप्लीकेशन, मोबाइल एप्स, सॉफ्टवेर आदि बनाकर उसे बेच सकते हैं। एक बार कोडिंग करके इन्हें बना लेने के बाद आपको अधिक काम नही करना पड़ता आप इसे कई लोगों को बेच सकते हैं।

Passive Income Ideas in Hindi – FAQ 

हमने आपको ऊपर पैसिव इनकम कमाने के तरीके बताये हैं, पैसिव इनकम आईडिया को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते है तो आइये ऐसे ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब के बारे में जानते हैं:

Q: पैसिव इनकम क्या है?

Ans: पैसिव इनकम में सक्रिय रुप से किसी भी प्रकार का कोई काम करने की आवश्यकता नहीं पड़ती लेकिन इनकम आती रहती है। 

Q: क्या पैसिव इनकम जनरेट करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत होती है?

Ans: जी नहीं आप अपने टैलेंट का इस्तेमाल करके भी पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हैं। 

Q: पैसिव इनकम और एक्टिव इनकम में क्या अंतर है?

Ans: एक्टिव इनकम में आपको हर दिन काम करके पैसे मिलते हैं जबकि पैसिव इनकम में ऐसा नहीं होता। 

Q: क्या पैसिव इनकम जनरेट करके आप अच्छी जिंदगी गुजार सकते हैं?

Ans: जी हां आप ऐसा कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट पैसिव इनकम कमाने के तरीके Passive Income ideas in Hindi में हमने आपको कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया जिनसे आप हर महीने काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस लेख में हमने आपको यह जानकारी भी दी कि कौन-कौन से काम करके आप पैसिव इनकम कमा सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद रहा होगा। अगर आपको सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve + five =