थोड़े पैसे में कौन सा बिजनेस करें? कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनेस

अपने जीवन को बेहतर तरीके से जीने के लिए हर एक व्यक्ति चाहता है कि उसके पास रोजगार के अच्छे साधन हों। तो ऐसे में लोगों का रुझान अपना व्यवसाय शुरू करने की तरफ बहुत ज्यादा होता है। लेकिन हर कोई इतना अमीर नहीं होता कि वह बहुत ज्यादा पैसे लगाकर अपना कारोबार शुरू कर सके।

पर क्या आप जानते हैं कि ऐसे कई सारे बिजनेस हैं जिन्हें शुरू करने के लिए आपको ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं होती। आज के समय में ऐसे बहुत से काम है जिन्हें आप कम पैसों में आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं। यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि थोड़े पैसे में कौन सा बिजनेस करें? या कम पैसे में बिज़नेस कैसे करें? तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

थोड़े पैसे में कौन सा बिजनेस करें – आइये जानते हैं

बिजनेस करने का क्रेज़ अब लोगों के बीच काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। अगर भारत की बात की जाए तो पिछले कुछ सालों में हमारे देश के युवाओं ने नौकरी के बजाय बिजनेस करना ज्यादा पसंद किया। अपना व्यवसाय शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप किसी के दूसरे के लिए काम नहीं करते बल्कि आप खुद अपने बॉस होते हैं।

जहां एक ओर बिजनेस में आपको अपनी पूरी स्वतंत्रता मिलती है तो वहीं इसमें कमाई भी अच्छी होती है। पर किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए जरूरी है कि मेहनत और लगन के साथ काम किया जाए। इसके अलावा आपके पास जो बिजनेस प्लान हो वह भी अच्छा होना चाहिए जिससे कि आपका बिजनेस पूरी तरह से कामयाब हो सके। इसीलिए यह कहा जाता है कि हमेशा कोई भी व्यवसाय जब आप स्टार्ट करें तो उसमें कम पैसे लगाएं।

अगर आप भी कम पैसों में कोई कारोबार करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि कम पैसों में आप कौन सा बिजनेस कर सकते हैं। यहां हम कुछ बेस्ट बिजनेस आपको बता रहे हैं जिन्हें आप कम लागत में स्टार्ट कर सकते हैं, उनके बारे में जानकारी इस प्रकार से है – 

कैटरिंग बिज़नेस

शादी, जन्मदिन पार्टी, वर्षगाँठ समारोह जैसे सभी अवसरों पर नाश्ते और भोजन की व्यवस्था की जाती है। इस काम को सुनिश्चित ढंग से करने के लिए कैटरर्स की मांग होती है। एक कैटरिंग सर्विस शुरू करने के लिए आपको खाना पकाने, परोसने, खाना-पान की सामग्री का प्रबंधन करने के लिए केवल एक रसोई और कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी।

शुरुआत में कुछ लोगों के साथ मिलकर आप छोटी-छोटी पार्टीयों में अपनी सर्विस दे सकते हैं। यही नही आप धीरे-धीरे इसे एक रेस्टोरेंट बिज़नेस में भी बदल सकते हैं। आप शुरुआत में कैटरिंग के सामान को किराये पर लेकर भी काम कर सकते हैं। यह कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनेस है जिसके लिए आपको ज्यादा लागत लगाने की जरुरत नही होगी।

रियल एस्टेट एजेंट

रियल एस्टेट एजेंट या ब्रोकर का काम आप शुरू कर सकते हैं। बहुत ही कम पैसे में यह व्यवसाय शुरू हो सकता है। आपको रियल एस्टेट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। व्यावसायिक और आवासीय प्रॉपर्टीज के बारे में अच्छी तरह रिसर्च कर लेवें। इस काम में आपको अच्छी कम्युनिकेशन स्किल यानि लोगों से बातचीत की कला आनी चाहिए।

धीरे-धीरे जब आपका नेटवर्क बड़ा होता जायेगा तो आप ज्यादा से ज्यादा प्रोपर्टी खरीदने और बेचने वालों के सम्पर्क में होंगे। आप दोनों पार्टी के बीच होने वाले सौदे में अपना कुछ हिस्सा कमा सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज शॉप का बिजनेस 

थोड़े पैसों में आप मोबाइल रिचार्ज शॉप शुरू कर सकते हैं। वैसे तो आजकल लोग ऑनलाइन अपना मोबाइल रिचार्ज कर लेते हैं लेकिन अधिकतर लोग अभी भी ऐसे हैं जो किसी दुकान से ही अपना फोन का रिचार्ज करवाना अधिक पसंद करते हैं।

तो इसके लिए आपको किसी बहुत बड़ी जगह की जरूरत भी नहीं होगी बल्कि आप छोटी सी दुकान से इस काम को शुरू कर सकते हैं। इसमें आपके पैसे भी बहुत कम लगेंगे और जब आपका काम ठीक से चल जाए तो आप अपने काम को बढ़ा भी सकते हैं। 

ट्यूशन सेंटर खोलें 

यदि आपको बच्चों को पढ़ाना पसंद है तो आप अपना ट्यूशन सेंटर का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ही कम पैसों की जरूरत होगी बल्कि ऐसा समझिए कि पैसे ना के बराबर ही आपको लगाने पड़ेंगे। आप अपने दोस्तों और जानने वालों को भी अपने कोचिंग सेंटर में स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए इनवाइट कर सकते हैं। 

प्लेसमेंट सेंटर शुरू करें

नौकरी तलाश करने वाले युवाओं की कोई कमी नही है आप प्लेसमेंट सर्विस शुरू कर इन युवाओं को नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं। ठीक इसी तरह प्राइवेट कंपनियों को भी अच्छे कर्मचारियों की तलाश होती है ताकि उनका काम अच्छी तरह हो सके।

आप अलग-अलग कंपनियों से टाई-अप कर सकते हैं और उनके लिए स्किल्ड युवाओं को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। प्रतिष्ठित संस्थाओं से गठजोड़ कर आप उन्हें भी अच्छे कर्मचारी दिला सकते हैं। यह एक कम पैसे में शुरू होने वाला बिज़नेस है जिसके लिए आपको अधिक संसाधनों की जरुरत नही पड़ती है।

नाश्ते की दुकान का कारोबार शुरू करें 

नाश्ते की दुकान का व्यवसाय भी थोड़े पैसों में शुरू किया जा सकता है। यह सदाबहार काम है जिसके लिए आपको ग्राहक भी खोजने नहीं पड़ेंगे। लोगों को आपके बारे में जब पता चलेगा कि आपने नाश्ते की दुकान का काम शुरू किया है तो वह खुद ब खुद आपके पास चलकर आएंगे।

लेकिन यहां पर आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी दुकान का सारा खाने पीने का सामान साफ सुथरा और उत्तम क्वालिटी का होना चाहिए। 

टिफ़िन सर्विस

घर में रहने वाली महिलाओं के लिए यह एक अच्छा व्यवसाय है। टिफ़िन सेंटर का काम बहुत ही कम लागत में हो सकता है। ज्यादातर शहरों में लोग नौकरी करने या पढाई करने के लिए जाते हैं और हॉस्टल में या किराये पर रहते हैं। इनमे से कई लोग ऐसे होते हैं जो की खाना बना नही पाते हैं या तो उन्हें खाना बनाना नही आता या समय की कमी होती है।

ऐसे में इन्हें एक अच्छे टिफ़िन सर्विस की तलाश होती है जो की उन्हें अच्छा खाना बनाकर दे सके। आप टिफ़िन बनाकर सही समय पर उनके ऑफिस तक पहुंचा सकते हैं। अगर आपके खाने का स्वाद और आपकी सर्विस अच्छी रही तो यही लोग अपने सहकर्मियों और दोस्तों को आपसे टिफ़िन लेने की सलाह देंगे।

योग प्रशिक्षक

हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और इसके लिए योग और व्यायाम जरुरी है। जैसे-जैसे लोग योग के प्रति जागरूक हो रहे हैं योगा टीचर या योग प्रशिक्षक की मांग बढ़ रही है। आज के समय में हर कोई चिंता व तनाव से ग्रसित है और योग से इन सभी समस्याओं में लाभ मिलता है।

यदि आप योगा सीख लेते हैं और उसे लगातार हर रोज अभ्यास करते हैं तो आप एक अच्छा योग प्रशिक्षक बन सकते हैं। आप अपने आसपास के लोगों को जागरूक कर सकते हैं और अपने घर पर या किसी खुले स्थान पर बुलाकर योग-व्यायाम सिखा सकते हैं।

डांस क्लासेज

यदि आपको डांस करना अच्छा लगता है या आपने कहीं से सीखा है तो आप अपनी इस हॉबी को एक व्यवसाय में बदल सकते हैं। यदि आपके घर पर कोई बड़ा हाल या कमरा है तो आप वहां पर लोगों डांस सिखा सकते हैं।

यदि आपके पास पर्याप्त पैसे हैं तो आप कोई हाल किराए पर ले सकते हैं और काम शुरू कर सकते हैं। यदि आपको डांस करना नही आता लेकिन फिर भी यह काम करना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे डांस टीचर को काम पर रख सकते हैं।

सैलून/ब्यूटी पार्लर

सैलून या ब्यूटी पार्लर खोलना हमेशा से एक अच्छा बिजनेस आईडिया रहा है। आजकल युवा प्रेजेंटेबल और ग्रूम्ड दिखने को लेकर ज्यादा जागरूक हो गये हैं। इसलिए आजकल लगभग हर सैलून में अच्छे ग्राहक होते हैं, चाहे वह किसी भी स्थान पर हो। सैलून मालिक त्योहारों या शादी के मौसम में भारी मुनाफा कमाते हैं।

कम पैसों में शुरू करें ट्रैवल एजेंसी 

भारत में ट्रैवल एजेंसी का काम काफी तेजी के साथ ग्रो कर रहा है क्योंकि हमारे देश में पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। ऐसे में आप कम इन्वेस्टमेंट करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप किसी दुकान को किराए पर ले या खरीदें। यह ऐसा काम है जिसे आप अपने घर से ही बहुत आसानी के साथ कर सकते हैं। 

जूस शॉप शुरू करें 

हेल्दी रहने के लिए जूस हर कोई पीता है। लेकिन लोगों के पास टाइम नहीं होता कि वह हर रोज खुद से जूस निकालकर पी सकें। यही वजह है कि वो जूस शॉप पर जाकर जूस पीना पसंद करते हैं। आप केवल एक जूस निकालने वाली मशीन और फलों के साथ इस बिजनेस को कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। 

वेडिंग कंसलटेंट का बिजनेस 

आज के समय में शादी ब्याह के अवसर पर बहुत से लोग वेडिंग कंसलटेंट की सहायता लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह शादी जैसे बड़े फंक्शन का आयोजन अकेले नहीं कर पाते। ‌यही वजह है कि इस क्षेत्र में वेडिंग कंसलटेंट की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है।

अगर आप में थोड़ी सी भी क्रिएटिविटी है और इस काम में आपको रूचि है तो यह काम आपको कुछ महीनों की मेहनत के बाद ही काफी अच्छी इनकम दे सकता है। इस काम को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही थोड़े से पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। ‌

फोटोग्राफी का व्यवसाय

अपनी जिंदगी के खूबसूरत लम्हों को हर इंसान कैद करना चाहता है फिर वह चाहे शादी का अवसर हो या फिर बाहर घूमने का। फोटोग्राफी का यह कारोबार शुरू करके आप ना केवल लाखों रुपए कमा सकते हैं बल्कि ऐसा समझ लीजिए कि पैसा खुद चलकर आपके पास आएगा।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा और उसे यूज़ करने की जानकारी होनी चाहिए। बाद में आप अपनी स्वयं की एक टीम भी बना सकते हैं। 

ऑनलाइन कोर्स का व्यवसाय करें थोड़े पैसों में 

यदि आपके अंदर कोई टैलेंट है और आपको पढ़ाना पसंद है तो आप ऑनलाइन कोर्स का कारोबार शुरू कर सकते हैं। बस जरूरत है कि आपको विषय की अच्छी जानकारी हो। कोविड-19 के बाद अब बहुत से कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी भी ऑनलाइन ही होती है।

ऐसे में आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं और अपना ऑनलाइन कोर्स का काम शुरू कर सकते हैं। यह काम शुरू करने के लिए आपके बिल्कुल भी पैसे नहीं लगेंगे और यदि आपका आईडिया चल जाता है तो इस प्लेटफार्म के जरिए आप करोड़ों का टर्नओवर बना सकते हैं। 

चाय की दुकान 

भारत में सभी लोग चाय बहुत शौक से पीते हैं चाहे फिर गर्मी का मौसम हो या फिर बरसात का या सर्दी का। आप अगर थोड़े पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें के बारे में सोच रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

इस काम को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ कुछ चीजों की जरूरत होगी जैसे की टेबल, बेंच, चाय बनाने की केतली इत्यादि। कम लागत में शुरू करके आप इस काम से काफी रुपए कमा सकते हैं। 

फैशन डिजाइनिंग का कारोबार 

फैशन डिजाइनिंग का नाम सुनकर अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत पैसे लगाने की जरूरत होगी तो ऐसा नहीं है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको कपड़े डिजाइन करना आता हो।

आप इस कारोबार को अपने घर से ही छोटे पैमाने पर शुरू कर सकते हैं जिसके लिए आपको बहुत थोड़े से पैसे लगाने की जरूरत होगी। बाद में जब आपका यह काम सफल हो जाए तो अपने इस बिजनेस को आप बढ़ा सकते हैं और बहुत से हेल्पर्स भी अपने यहां काम के लिए रख सकते हैं। 

नेटवर्क मार्केटिंग का व्यवसाय

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग का बिज़नेस भी आजकल तेजी से फ़ैल रहा है। आजकल कई सारी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां बाजार में आ चुकी हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे की बात करें तो इस व्यवसाय को करने के लिए आपको कुछ ख़ास निवेश की जरुरत नही पड़ती। 

बस आपको एक सही डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का चुनाव करना है और अच्छी तरह ट्रेनिंग लेकर काम शुरू करना है। हमारी सलाह है की आप उस कंपनी से जुड़ें जिसका प्रोडक्ट अच्छा हो, मार्केट में जिसकी डिमांड हो और कीमत में किफायती हो। 

यह भी पढ़ें:

थोड़े पैसे में कौन सा बिजनेस करेंनिष्कर्ष

दोस्तों कम पैसे में कौन सा बिजनेस करें कि इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि कैसे आप कम लागत में अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं। किसी भी काम को शुरू करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपने पूरी तरह से उस पर रिसर्च किया हो और प्लानिंग की हो।

चाहे आपके पास बहुत ज्यादा पैसे हों लेकिन थोड़े पैसों से ही अपना कारोबार शुरू करें और होने वाले मुनाफे को उसी व्यवसाय में निवेश करते रहें। इस आर्टिकल में हमने आपको जो भी बिजनेस करने के लिए सुझाव दिए हैं उनसे आपको जरूर मदद मिली होगी। हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे दूसरे जरुरतमंद लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − six =