नेटवर्क मार्केटिंग के 20 फायदे – क्यों करना चाहिए Network Marketing Benefits in Hindi

network-marketing-ke-fayde

आजकल लोग नेटवर्क मार्केटिंग के पीछे क्यों पड़े हुए हैं? आखिर इसमें ऐसी क्या बात है जिसकी वजह से लोग इस व्यवसाय की तरफ आकर्षित हो रहे हैं? आखिर नेटवर्क मार्केटिंग के क्या फायदे हैं?   अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आ रहे हैं तो आपको यह पोस्ट पूरा पढना चाहिए।  

नेटवर्क मार्केटिंग एक गजब का व्यवसाय है और यदि इसे ठीक तरीके से किया जाए तो यह आपकी जिंदगी बदल सकता है, आप इससे अपने सारे सपने पूरे कर सकते हैं, अपनी सारी तकलीफों को दूर कर सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) केवल पैसे कमाने का बिज़नेस नही है, यह हमें एक खुशहाल जिंदगी जीने का तरीका सिखाता है।   

नेटवर्क मार्केटिंग की मदद से धन-दौलत, ऐश्वर्य, मान-सम्मान सब कुछ पाया जा सकता है। अब सवाल आता है की इस बिज़नेस में ऐसा क्या है जो यह अन्य व्यवसाय से अलग है?   

आज हम नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे बताने वाले हैं जिससे आपको यह पता चल जायेगा की यह बिज़नेस कैसे हमारी जिंदगी बदल सकता है।   किसी भी व्यवसाय को करने से पहले हमें उससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी होना जरुरी है। कई बार लोग नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को किसी के कहने पर ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नही होती की नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए और इसे करने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।   

कई लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे के बारे में पता नही होता इसलिए वे इस बिज़नेस को समझ नही पाते और इसमें मन लगाकर काम नही कर पाते या इसे गंभीरता से नही लेते हैं।  

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे – Network Marketing Benefits in Hindi

किसी व्यक्ति को नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए यह जानने के लिए निचे दिए गये पॉइंट्स को पढना जरुरी है। निचे हमने नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय के फायदे के बारे में जानकारी दी है। इस बिज़नेस से होने वाले फायदे भी कई बार लोगों को समझ नही आते क्योंकि इस तरह के फायदे के बारे में वे कभी भी सोच नही पाते।    

1. अतिरिक्त आमदनी कमाने का मौका (Extra Income Opportunity):  यदि आप नौकरी करते हैं, या आपका व्यवसाय है और आप उसे छोड़ना नहीं चाहते लेकिन कोई side income का source ढूंढ रहे हैं तो नेटवर्क मार्केटिंग एक बेहतरीन तरीका है, इससे  आप अतिरिक्त आमदनी कर सकते हैं।

2. स्वयं का व्यवसाय:  नेटवर्क मार्केटिंग करने वाला व्यक्ति एक स्वतंत्र बिज़नेस मैन होता है उसका कोई बॉस नही होता, आप यहाँ अपने समय और सामर्थ्य के अनुसार करते हैं और यह आपका स्वयं का व्यवसाय होता है।

3. कम लागत वाला बिज़नेस:  नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए कितने पैसे चाहिए होते हैं? सबसे पहली बात यहाँ joining की कोई फीस नही होती, फ्री जोइनिंग होती है। बस आपको अपनी जरुरत के अनुसार कुछ प्रोडक्ट्स लेने होते हैं और यही इस business का investment है।

4. बिना रिस्क का व्यवसाय:  जैसा की हमने ऊपर आपको बताया की आपको यहाँ सिर्फ प्रोडक्ट खरीदने होते हैं आपको किसी प्रकार का investment नही करना पड़ता, कंपनी को पैसे नही देने पड़ते तो ऐसे में इस व्यवसाय में रिस्क कुछ भी नही है।

5. इस बिज़नेस के लिए ऑफिस खोलने या स्टाफ रखने की जरुरत नही:  आप कोई भी बिज़नेस शुरू करें तो उसके लिए ऑफिस, दूकान और स्टाफ की जरुरत पड़ती है और अधिकांश पैसे इन्हीं पर खर्च हो जाते हैं लेकिन इस बिज़नस में आपको इनकी जरुरत ही नही है। आपको किसी को वेतन देकर काम कराने की जरुरत नही पड़ती इससे आपके पैसे बच जाते हैं।   

यह भी पढ़ें:

6. सामान स्टोर करने की जरुरत नही:  जैसा की आपको पता है यह प्रोडक्ट का बिज़नस है, यहाँ प्रोडक्ट की खरीदी-बिक्री होती है लेकिन यह सामान बेचने वाला व्यवसाय नही है इसलिए आपको सामान स्टोर करने की जरुरत ही नही है। हाँ यदि आप चाहें तो स्टोर ओपन कर सकते हैं। 

7. ऑफिस जाने से पायें छुटकारा:  यहाँ नौकरी नही है जहाँ 9-5 आपको ऑफिस में बैठना पड़े या किसी को हिसाब देना पड़े आपको ऑफिस जाने से आजादी मिल जाती है। आप जब चाहें जहाँ चाहें इस बिज़नेस को कर सकते हैं। 

8. पैसिव इनकम (Passive Income):   यह बहुत ही बड़ा कारण है जिसकी वजह से लोग नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं। पैसिव इनकम का मतलब है, आपके पास ऐसा कोई सिस्टम हो जहाँ से लगातार पैसे आते रहें, आप काम करें या न करें, आप रहें या न रहें आपकी इनकम नही रूकती। हाँ लेकिन आपको इस सिस्टम को बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है।

9. समय की आजादी किसे नही चाहिए?:  नौकरी करने वाले या किसी अन्य व्यवसाय में दिनभर काम करने वालों की यही शिकायत होती है की उनके पास खुद के लिए, अपने परिवार के लिए समय नही है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग का फायदा यह भी है आपके पास भरपूर समय होता है और आप अपने समय के अनुसार काम करते हैं। 

10. आर्थिक स्वतंत्रता (Financial Freedom):  यदि आपको किसी चीज को खरीदने के लिए कई बार सोचना पड़ता है तो आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र नही हैं। network marketing आपके लिए financial freedom को पाने में आपकी मदद कर सकता है। यहाँ से आप सही तरह से काम करके इतना पैसा कमा सकते हैं जितना नौकरी से नही कमा सकते। 

11. नाम कमाने का मौका:  जो व्यक्ति सफल होता है उसको मान सम्मान की कोई कमी नही होती। लेकिन यहाँ अगर आप सफल हो गये तो आपकी पूरी टीम आपका सम्मान करती है, कंपनी आपको सम्मानित करती है और समाज में भी आपको इज्जत मिलती है।

12. लोगों की मदद करना:  इस बिज़नेस की सबसे कमाल की बात यह है की आप नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे स्वयम तो लेते ही हैं इसके साथ आप दूसरों की भी मदद करते हैं, और उन्हें भी सफल बनाते हैं। इस बिज़नस का सिस्टम ही ऐसा है की आप जब किसी और की मदद करते हैं तो आपका व्यवसाय भी बढ़ता जाता है।

13. अपनी तरह महत्वकांक्षी और उत्साही लोगों से मिलना:  कहते हैं की संगती का असर होता है अगर आप उत्साह से भरे हुए लोगों के साथ रहेंगे तो आपके अंदर भी हमेशा आगे बढ़ने का जूनून बना रहेगा। इस व्यवसाय के लोग सबसे ज्यादा motivated होते हैं, जूनून और उत्साह से भरे होते हैं। और ऐसे लोगों के बीच अगर आप रहते हैं तो आप भी जिंदगी में आगे बढ़ते रहेंगे।

14. देश-विदेश घूमने का मौका पायें:   यदि आप घुमने-फिरने के शौकीन हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही बढ़िया है लगभग हर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में साल में एक बार या उससे भी अधिक बार अपने associates को देश-विदेश घूमने का मौका देते हैं। आप इसका फायदा उठा सकते हैं। 

15. इन्टरनेट का सही उपयोग करना:   यह इन्टरनेट का युग है लेकिन इसका फायदा तभी है जब आप इसका सही उपयोग करें। आप सोशल मीडिया का उपयोग कर नये लोगों से दोस्ती कर सकते हैं और उन्हें अपने बिज़नस के बारे में बताकर अपने साथ शामिल कर सकते हैं। इन्टरनेट का अलग-अलग तरीके से उपयोग कर आप अपनी टीम और इनकम को बढ़ा सकते हैं।  

16. उच्च गुणवक्ता वाले प्रोडक्ट और सर्विस: ज्यादातर नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनीज के प्रोडक्ट की क्वालिटी ट्रेडिशनल मार्केट के प्रोडक्ट की तुलना में बेहतर होते हैं। चूंकि इस व्यवसाय में कंपनी कोई विज्ञापन नही करती है और कंपनी के प्रोडक्ट और उसकी सेवाओं का प्रचार उसके उपभोक्ता ही करते हैं इसलिए इन्हें हमेशा अच्छे प्रोडक्ट की जरुरत होती ताकि लोग इन्हें खुल कर प्रोमोट कर सकें।  

17. काम करने का बना बनाया सिस्टम: हर काम को करने के लिए एक सिस्टम की जरुरत होती है जिसके अनुसार यदि आप काम करते हैं तो आपकी सफलता तय होती है। इस तरह के सिस्टम कंपनी के द्वारा बहुत सोच-समझकर बनाये जाते हैं ताकि काम करने वाले व्यक्ति को और कंपनी को अधिक से अधिक लाभ हो सके। यदि आप कोई अन्य व्यापार करते हैं तो आपको अपना सिस्टम खुद बनाना पड़ता है और इसमें गलत होने की सम्भावना बनी रहती है।  

18. आने वाली पीढ़ी को फायदा: जब आप इस व्यवसाय में मेहनत करके सफल हो जाते हैं तो उसका फायदा सिर्फ आपको ही नही बल्कि आपकी आने वाली पीढ़ी को भी मिलती है। आपके जाने के बाद आपका पूरा बिज़नेस आपके नॉमिनी के नाम कर दिया जाता है। आपके जाने के बाद भी आपकी टीम काम करती रहती है और आपका व्यवसाय आपकी नई पीढ़ी को ट्रान्सफर हो जाता है।  

19. काम सिखाने के लिए ट्रेंनिंग दी जाती है: नेटवर्क मार्केटिंग के अलावा शायद ही ऐसा कोई व्यवसाय होगा जिसमे काम करने की ट्रेनिंग उस व्यक्ति के द्वारा दी जाती हो जो की पहले ही उस बिज़नस में सफलता पा चुका है। हर काम को करने के लिए एक बेहतर ट्रेनिंग की जरुरत होती है और नेटवर्क मार्केटिंग करने का फायदा यह है आपको सफल लीडर्स और कंपनी के द्वारा काम करना सिखाया जाता है।  

20. अपलाइन का सहयोग: इस नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नस का सिस्टम कुछ इस तरह होता है की आपको आपका अपलाइन (जिसने आपको ज्वाइन कराया है) वह आपको आगे बढ़ने में पूरी मदद करता है क्योंकि जब आप सफल होते हैं तो इसका फायदा भी उसको मिलता है। किसी दुसरे बिज़नेस में आपको गाइड करने वाला कोई नही होता लेकिन यहाँ आपके साथ आपके लीडर्स होते हैं जो आपकी मदद करते हैं।  

आगे पढ़ें:

  हमें उम्मीद है आपको नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। इस जानकारी को पढने के बाद आपको यह भी पता चल गया होगा की नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए। आप इसे अपने दोस्तों के साथ या अपनी टीम के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं और उन्हें भी इसके बारे में बता सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 16 =