नेटवर्क मार्केटिंग में लोग फेल क्यों होते हैं?

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की दर बहुत कम है यह आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आपने सोचा है की आखिर लोग नेटवर्क मार्केटिंग में फेल क्यों होते हैं? आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं। नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नेस लोगों को कठिन लगता है लेकिन सच बात तो यह है की यदि इसे सही तरीके से किया जाए तो इससे आसान और बेहतर बिज़नेस शायद ही कोई हो।

नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों के असफल होने के कारण कोई बहुत बड़े नही हैं। निचे हमने नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने के 15 कारण बताएं। यदि आप भी नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग करते हैं तो इन छोटी छोटी बातों का जरुर ध्यान रखें।

नेटवर्क मार्केटिंग में लोग फेल क्यों होते हैं?

आइये जानते हैं की नेटवर्क मार्केटिंग में लोग असफल क्यों होते हैं:

1. गलत कंपनी का चुनाव करना

नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर समय समय पर कुछ गलत कंपनियां लोगों को अपने जाल में फंसा लेती हैं। ऐसी कंपनियां गैरकानूनी होती हैं जिनसे बचना चाहिए। लेकिन जानकारी के आभाव में या लालच में आकर लोग इन कंपनियों के साथ जुड़ जाते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं। ऐसी कंपनियां असल में कोई नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कंपनीयां नही होती। ये लोगों से पैसे लेकर गायब हो जाती हैं।

हमें हमेशा ऐसी कंपनी का चुनाव करना चाहिए जो भारत सरकार की डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन्स के अनुसार काम करती हो। साथ ही हमें कंपनी और उसके प्रोडक्ट के बारे में भी अच्छी तरह से जानकारी ले लेनी चाहिए।

2. अवास्तविक उम्मीदें रखना

अक्सर लोग नेटवर्क मार्केटिंग में किसी अन्य व्यक्ति की इनकम या लाइफ स्टाइल को देखकर आते हैं। और उन्हें उम्मीद होती है की वे भी इस बिज़नेस से अच्छा पैसा कमाना शुरू कर देंगे। कई बार ऐसे लोगों की धारणाएं गलत होती हैं वे समझते हैं की यहाँ बिना मेहनत किये या कम काम करके ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। हमें यह समझना चाहिए की किसी भी व्यवसाय में सफल होने के लिए हमें मेहनत करना होगा समय देना होगा और सही तरीके से काम करना होगा।

3. नेटवर्क मार्केटिंग को बिज़नेस नही समझते

नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय है लेकिन कई लोग इसे किसी व्यवसाय की तरह नही देखते। लोग इसे किसी स्कीम या योजना की तरह समझते हैं इसलिए वे सही मानसिकता के साथ इस काम को नही कर पाते। बिज़नेस शुरू करने से पहले ही हमें यह समझ लेना चाहिए की यहाँ होने वाली इनकम प्रोडक्ट की बिक्री से आती है। यहाँ प्रोडक्ट की बिक्री के लिए हमें ग्राहकों का नेटवर्क बनाना होता है। यानी यह एक प्रोडक्ट सेलिंग का बिज़नेस है और इसपर हमें किसी अन्य व्यवसाय की तरह ही पूरी मेहनत और लगन से काम करने की आवश्यकता होती है।

4. बिज़नेस प्लान को सही तरीके से नही समझना

हर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का अपना एक बिज़नेस प्लान होता है और उसी के अनुसार ही एसोसिएट की इनकम निर्धारित होती है। नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पानी है तो बिज़नेस प्लान को अच्छी तरह से समझना बहुत जरुरी है। बिज़नेस प्लान एक तरह से रोडमैप की तरह होता है और आपको किस दिशा में कितना काम करना है यह बताता है। आप बिज़नेस प्लान को देखकर अपना शोर्टटर्म और लॉन्ग टर्म टारगेट निर्धारित करते हैं अपना लेवल बढाने के लिए काम करते हैं।

5. सही योजना ना बनाना

बिज़नेस प्लान को समझने के बाद हमको किसी निर्धारित लेवल को पाने के लिए काम करने की योजना बनानी पड़ती है। कई बार काम की योजना सही नही होने की वजह से हम अपने लक्ष्य को हासिल नही कर पाते या तय समय पर टारगेट पूरा नही कर पाते हैं। हमें हमेशा ऐसी योजना बनानी चाहिए जो वास्तविक हो और जिसके अनुसार काम कर पाना संभव हो। हमें योजना बनाते समय लक्ष्य और उसे हासिल करने के लिए समय निर्धारित करना चाहिए और उसके अनुसार ही काम करना चाहिए।

6. आत्मविश्वास में कमी होना

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी है। यहाँ पर लक्ष्य निर्धारित करके काम करना होता है कई बार हम सोच लेते हैं की यह काम हमसे नही हो पायेगा या इसके लिए हम तैयार नही हैं। यदि डायरेक्ट सेलिंग के व्यवसाय में आपके अंदर विश्वास नही है तो आप अपनी टीम और डाउनलाइन के अंदर इस व्यवसाय के प्रति विश्वास कैसे पैदा कर सकते हैं? जब आपको स्वयं पर विश्वास नही है तो आप एक लीडर कैसे बन पाएंगे?

अपने अंदर आत्मविश्वास पैदा करने के लिए आपको जो हो सके वो करना चाहिए। आपको छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर उसे पूरा करना चाहिए। जब आप कोई छोटा लक्ष्य भी पूरा कर लेते हैं तो आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होने लगता है।

7. कम्युनिकेशन स्किल में कमी

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग कम्युनिकेशन का बिज़नेस है। यहाँ आपको हर दिन लोगों से मिलना उनसे बाते करना पड़ता है। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसका कम्युनिकेशन स्किल ठीक नही है तो आपको इसपर काम करना चाहिए। यदि आप बात करने की कला सीख लेते हैं तो आप इस व्यवसाय में बहुत आगे जा सकते हैं।

हाँ एक बात और, जब भी कम्युनिकेशन स्किल की बात होती है तो जो अंतर्मुखी स्वभाव (कम बात करने वाले) के लोग अपनाप को कमजोर समझने लगते हैं पर हमें समझना चाहिए की कम्युनिकेशन का मतलब ज्यादा बात करना नही होता बल्कि अपनी बातों को प्रभावी ढंग से लोगों तक पहुँचाना होता है और इस काम में अन्तर्मुखी व्यक्ति बेहतर होते हैं।

8. अपलाइन या डाउनलाइन के भरोसे रहना

नेटवर्क मार्केटिंग में जो लोग आपके निचे ज्वाइन होते हैं उन्हें डाउनलाइन और आपके ऊपर के लोगों को अपलाइन कहते हैं। इन सभी की मदद से आप बिज़नेस का आगे बढ़ा पाते हैं। बिज़नेस कैसे करना है इसके बारे में आपके अपलाइन आपको बताते हैं और कई बार की मदद भी करते हैं। आपकी इनकम आपके डाउनलाइन में होने वाले प्रोडक्ट सेल से होता है।

कई बार लोग सिर्फ अपलाइन के भरोसे होते हैं की वे उनका बिज़नेस आगे बढ़ा दें या हमेशा उनकी मदद करते रहें हैं जबकि ऐसा नही हो पाता। वहीँ कुछ लोग डाउनलाइन पर निर्भर हो जाते हैं की वे प्रोडक्ट का सेल करेंगे, लोगों ज्वाइन कराएँगे और हमें कमीशन मिलता रहेगा। ऐसा करना बिलकुल गलत है आपको अपना बिज़नेस स्वयमं संभालना होगा।

9. तुरंत पैसे कमाना चाहते हैं

कुछ लोग इस व्यवसाय को रातों रात अमीर बनने की स्कीम समझते हैं और काम करना नही चाहते बस ज्वाइन करके कमीशन कमाना चाहते हैं। इस मानसिकता से लोग जब इस बिज़नेस में आते हैं तो वे टिक नही पाते और जब काम करने की बारी आती है तो छोड़कर चले जाते हैं। यहाँ पर हमें समझना होगा की किसी भी व्यवसाय में पैसे कमाने में समय लगता है।

एक छोटी सी दूकान खोलने पर भी उसमे लगाये गये लागत को वसूलने में कई महीने लग जाते हैं, पहले दिन या पहले महीने में ही फायदा नही हो पता। नेटवर्क मार्केटिंग भी एक बिज़नेस है और इसमें पैसे कमाने में समय लगते हैं।

10. प्रोडक्ट की जानकारी नही होना

इस बिज़नेस में पैसे तभी बनते हैं जब कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री होती है। आपको भी उसी प्रोडक्ट से कमीशन मिलता है। इसलिए प्रोडक्ट सेलिंग बहुत ही जरुरी है लेकिन यदि प्रोडक्ट के बारे में जानकारी ही नही होगी तो आप किसी और को वह प्रोडक्ट खरीदने की सलाह नही दे पाएंगे। नेटवर्क मार्केटिंग में एक अच्छा लीडर वही है जो स्वयं अपनी कंपनी के प्रोडक्ट का उपयोग करे उसके बारे में जानकारियां हासिल करे फिर दूसरों को उसके बारे में बताये।

लोग सबसे बड़ी गलती यही करते हैं की वे अपनी ही कंपनी का प्रोडक्ट उपयोग नही करते इससे उनको प्रोडक्ट की ख़ूबी के बारे में ठीक से पता नही होता। जब तक आप कोई चीज खुद उपयोग नही करते आपको उसपर विश्वास नही होगा और आप पूरे आत्मविश्वास से उस प्रोडक्ट को बेच नही पाएंगे।

11. शर्म महसूस करना

यह सच्चाई है की कई लोग इस बिज़नेस को करने में शर्म महसूस करते हैं। वे ज्वाइन तो कर लेते हैं पर फील्ड पर पूरे आत्मविश्वास से काम नही कर पाते। ऐसे लोगों के मन में झिझक होता है की अगर किसी को पता चले तो वह क्या सोचेगा। ऐसे लोग लोगों से बिज़नेस के बारे में बात नही कर पाते और नेटवर्क नही बना पाते। शर्म और झिझक की वजह से इनके अंदर हमेशा आत्मविश्वास की कमी रहती है।

12. बिज़नेस को सीखने के लिए तैयार नही रहना

अक्सर कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी ज्वाइन तो कर लेते हैं लेकिन उसके लिए पर्याप्त समय नही निकालते। दोस्त या रिश्तेदार के कहने पर बिज़नेस ज्वाइन तो कर लेते हैं लेकिन वे उसे ठीक से समझ ही नही पाते क्योंकि वे समय ही नही देते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसे बिना समझे नही किया जा सकता।

कुछ लोग इसे सामान बेचने का व्यवसाय समझते हैं और नेटवर्किंग के पॉवर को समझते ही नही हैं क्योंकि ये किसी मीटिंग में नही जाते और न ही किसी की सुनते हैं। ये हमेशा अपनेआप को किसी न किसी काम में व्यस्त बताते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग के लिए समय नही देते हैं।

13. खुद की कंपनी और प्रोडक्ट पर विश्वास न होना

आपने देखा होगा की कई लोग ऐसे होते हैं जो हमेशा कंपनी बदलते रहते हैं। वे किसी एक कम्पनी में टिकते ही नही हैं। इन्हें हमेशा दूसरों की कंपनियां अच्छी लगती हैं। इनका ध्यान अपनी कंपनी और उसके प्रोडक्ट पर नही होता। ये हमेशा अलग-अलग कंपनी के बिज़नेस प्लान की आपस में तुलना करते रहते हैं। आपको अपनी कम्पनी और प्रोडक्ट पर पूरा विश्वास होना चाहिए तभी आप आगे बढ़ सकते हैं।

14. शॉर्टकट और गलत तरीके से बिज़नेस करना

नेटवर्क मार्केटिंग में एक एसोसिएट को उसके लेवल के अनुसार पैसे मिलते हैं। बिज़नेस प्लान के अनुसार हमें अधिक इनकम कमाने के लिए अछे लेवल पर पहुंचना होता है। कई बार लोग किसी शॉर्टकट के जरिये या किसी गलत तरीके से टारगेट पूरा करने की कोशिश करते हैं। हमें एक बात यद् रखना चाहिए की नेटवर्क मार्केटिंग में हम किसी भी तरह से शॉर्टकट या गलत काम करके सफल नही हो सकते। आप कुछ दिनों के लिए तो ऐसा कर सकते हैं लेकिन बाद में इससे आपका पूरा बिज़नेस बर्बाद हो सकता है।

15. डाउनलाइन को बिज़नेस नही सिखा पाना

जैसा की आपको पता है की यह डुप्लीकेशन का बिसनेस है यानी आप अकेले काम नही करते बल्कि आप जैसा काम करते हैं ठीक वैसे ही आपके डाउनलाइन भी काम करते हैं। कई बार लीडर को सबकुछ आते हुए भी वह अपने टीम के लोगों को काम करने का वह तरीका सिखा नही पाता जिससे वे सफल हो सकते हैं। यदि आपकी डाउनलाइन या टीम अच्छे से काम नही कर पाती तो आप भी सफल नही हो पायेंगे।

यह भी पढ़ें:

ऊपर दिए गये पॉइंट्स से आप समझ सकते हैं की नेटवर्क मार्केटिंग में लोग फेल क्यों होते हैं। आपको यह लेख कैसा लगा हमें जरुर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 3 =