Top 10 नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स [2022] जो आपको सफल बनायेंगी – Top 10 Network Marketing Books in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसके बारे में न तो हमने कभी स्कूल में पढ़ा है और न ही कॉलेज में। दोस्त यार और रिश्तेदार भी इस बारे में नेगेटिव बाते करते हैं। एक नया व्यक्ति जब नेटवर्क मार्केटिंग में कदम रखता है तो उसके पास जानकारियां बहुत ही सीमित होती हैं। 

जानकारी की कमी हमारे आत्मविश्वास को कम कर देती है और हम अपनेआप को बेबस महसूस करते हैं और आखिर में बिज़नेस छोड़ देते हैं।

अगर आपको भी ऐसा ही महसूस हो रहा है या इस बिज़नेस के लिए आत्मविश्वास पैदा नही कर पा रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। 

हम आपको Top 10 Network Marketing Books in Hindi के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी जिंदगी बदल सकती है। निचे हमने नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स की लिस्ट दी है जो की हर सफल नेटवर्कर और एक सफल बिजनेसमैन की पसंदीदा किताबें हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग की किताबें पढने से मुझे क्या मिलेगा?

हमें पता है कई लोगों को किताबें पढने की आदत नही होती लेकिन यकीन मानिये नेटवर्क मार्केटिंग में शायद ही ऐसा कोई सफल व्यक्ति होगा जिसने किताबे नही पढ़ीं होंगी।

अगर आप नेटवर्क व्यवसाय कर रहे हैं लेकिन किताबें नही पढ़ रहे तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। हम यहाँ उन किताबों की बाते नही कर रहे हैं जो आपने स्कूल-कॉलेज में पढ़ीं हैं। हम उन किताबों के बारे में बात कर रहे हैं जो आपको एक सफल व्यक्ति बनने में मदद करती है। 

कहा जाता है “Knowledge is power” यानी ज्ञान ही शक्ति है। 

MLM या network marketing में भी आपको नॉलेज की जरुरत है और इसके बिना आप सफल नही हो सकते।

हालाँकि इस बिज़नेस में upline और कंपनियां अपनी तरफ से ट्रेनिंग का आयोजन कर लोगों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास करती हैं। लेकिन क्या सिर्फ uplines के प्रयासों से सफल हुआ जा सकता है? जवाब है नही।

व्यवसाय आपका है तो जिम्मेदारी भी आपको ही उठानी पड़ेगी।

नेटवर्क मार्केटिंग की बुक से आपको क्या मदद मिलेगी?

आइये जानते हैं:

  • अगर आप इस व्यवसाय में नये हैं तो आपको क्या करना चाहिए, क्या नही करना चाहिए, कैसे करना चाहिए आदि की जानकारी आपको इन books में मिल सकती है।
  • बिज़नेस में कदम रखते ही बिना समय गवांये सारी जानकारी पा सकते हैं।
  • हर एक जानकारी के लिए upline के भरोसे नही रहना पड़ेगा।
  • अगर आपका confidence कम है तो यकीन मानिये इन किताबों से आप अपना आत्मविश्वास कई गुना बढा सकते हैं।
  • अगर आप कई सालों से इस बिज़नेस में हैं लेकिन सफल नही हो पा रहे तो ये किताबें आपकी मदद करेंगी।
  • इस बिज़नेस में अपनी सोंच बदली पड़ती है जिसमे नेटवर्क मार्केटिंग की बुक आपकी मदद करेगी।  
  • नेटवर्क मार्केटिंग को गहराई से समझना चाहते हैं तो किताबों से बेहतर कुछ नही है।
  • अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर नेगेटिव हैं तो आपको इन MLM books को जरुर पढना चाहिए।
  • ये किताबें उन सफल व्यक्तियों के द्वारा लिखी गयीं हैं जो अपनी जिंदगी में बहुत कुछ पा चुके हैं और  अपने सारे अनुभव उन्होंने किताबों में लिख दिए हैं।

मात्र एक बुक की कीमत पर 4000+ किताबों को KUKU FM पर सुनिए:

यहाँ से डाउनलोड करें (60% डिस्काउंट के लिए कूपन कोडTSNNY34)

नेटवर्क मार्केटिंग की किताबें जो जिंदगी बदल देंगी – Top 10 Network Marketing Books in Hindi 

1. बनिए नेटवर्क मार्केटिंग मिलियनेयर – दीपक बजाज 

इस किताब के लेखक दीपक बजाज हैं जो की स्वयं नेटवर्क मार्केटिंग के एक सफल लीडर हैं और एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं। इस किताब में इन्होंने अपने 12 साल के अनुभव के आधार पर इस व्यवसाय में सफल होने के बेहतरीन तरिके बताए हैं।  

यह Amazon में बेस्ट सेलिंग नेटवर्क मार्केटिंग बुक में से एक है। यह एक बेहतरीन गाइड बुक है जो आपको किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में टॉप अचीवर बनने के लिए तमाम ज़रूरी बातें सिखाती है।   

इस किताब से आप नए लोगों को बिज़नेस में कैसे लायें, अपने नेटवर्क आकार 10 गुना कैसे बढ़ाएं, कभी न खत्म होने वाली प्रॉस्पेक्ट लिस्ट बनाने के तरीके, लोगों से बात करने के तरीके, प्लान बताने के तरीके, सोशल मीडिया रणनीति, 90 दिनों का गेम प्लान जैसी कई सारी जरुरी तकनीकें सीख सकते हैं।

Amazon से खरीदने के लिए क्लिक करें (40% Discount पायें)

2. सवाल ही जवाब है – एलन पीज

नेटवर्क मार्केटिंग की यह बहुत ही प्रसिद्ध किताब है और हर सफल networker के पास यह किताब जरुर होती है। इस किताब ने लाखों लोगों की मदद की है। 

एलन पीस एक ऑस्ट्रेलियाई बेस्टसेलिंग लेखक है। उन्होंने कई बेहतरीन और सर्वश्रेष्ठ बिकने वाली किताबें लिखी हैं जो शारीरिक हाव – भाव मानव संचार और व्यवहार पर आधारित हैं ।

इस किताब में व्यवसाय को बढाने के कई सारे नुस्खे बताये गये हैं और लोगों से कैसे बात करना चाहिए, सवालों के किस तरह से जवाब देना चाहिए, नए व्यक्ति अपने बिज़नेस की तरफ कैसे आकर्षित करना चाहिए, उन्हें प्लान बताने के लिए कैसे invite करना चाहिए, प्रोस्पेक्ट के primary motivating factor के बारे में कैसे पता करना चाहिए जैसी कई सारी प्रक्टिकल तरीकों के बारे में जानकारी दी गयी है।

Amazon से खरीदने के लिए क्लिक करें (29% Discount पायें)

3. रिच डैड पुअर डैड – रोबर्ट कियोसाकी 

यह किताब किसी सफल नेटवर्क मार्केटर के पास नही हो ऐसा हो ही नही सकता। यह एक बेस्ट सेलिंग बुक है जो की पैसे के बारे में लाखों लोगों की सोंच बदल चुकी है, इसमें सच्चाई बताई गयी है की आखिर कैसे एक व्यक्ति दौलतमंद बनता है और वहीँ दूसरा व्यक्ति जिंदगीभर पैसे के चक्करों में फंसा रहता है। 

इस किताब में आपको पैसे के बारे में वो सारी बातें जानने को मिलेंगी जो न तो स्कूल में सिखाई जाती है और न ही किसी कॉलेज में।  

लेखक ने इस किताब में अमीर और गरीब दोनों की सोंच और काम करने के तरीके में क्या अंतर है इस बारे में बताया है। यह किताब हर एक व्यक्ति को नौकरी से आजाद होकर बिज़नेस करने और निवेश करने के लिए प्रेरित करती है। 

आप नेटवर्क मार्केटिंग करें या न करें आपके financial growth में यह किताब आपकी मदद करेगा। 

Amazon से खरीदने के के लिए यहाँ क्लिक करें (45% Discount पायें) 

इस किताब के साथ 4000+ किताबों को KUKU FM पर सुनिए: यहाँ से डाउनलोड करें (60% डिस्काउंट के लिए कूपन कोडTSNNY34 )

4. 21वीं सदी का व्यवसाय

 इस किताब को भी रोबर्ट कियोसाकी ने लिखा है और यकीन मानिए यह बुक आपके सोचने समझने के तरीके को बदल कर रख देगा और आपको अपना स्वयम का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित कर देगा।   

इससे आप अपनी आर्थिक स्थिति और भविष्य को बेहतर बनाने के लिए एक सही दिशा में सोच पायेंगे। यह पुस्तक नेटवर्क मार्केटिंग के व्यवसाय में पैसा कमाने के बेहतरीन अवसरों का उल्लेख करते हुए लोगों को इस व्यवसाय में विश्वास करने के लिए प्रेरित करता है।  

Amazon से order करें (45% Discount)

5. नये जमाने का नया बिज़नेस: नेटवर्क मार्केटिंग

नेटवर्क मार्केटिंग में अगर आपको ग्रोथ करना है तो यह एक बेहतरीन किताब है जो आपको इस व्यवसाय के हर पड़ाव में आपकी मदद करेगा।

आपको इस नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने के बाद क्या करना चाहिए, बिज़नेस प्लान को प्रभावी ढंग से कैसे दिखाएँ, नये लोगों को बिज़नेस में लाकर उनका बिज़नेस कैसे शुरू करवाएं जैसी हर एक जानकारी आपको इस किताब में मिलेगी।

Amazon से आज ही खरीदें (20% Discount में)

6. नेटवर्क मार्केटिंग में धन कमाने के 201 आसान तरीके

यह How to Make More $$$ in Network Marketing की हिंदी अनुवाद है जो की हर एक नेटवर्क व्यवसायी के लिए ये manual की तरह है।   कोई भी नया व्यक्ति इसे पढ़कर आसानी से multilevel marketing में कैसे काम किया जाता है सीख सकता है। इस किताब में नेटवर्क बिज़नेस को आगे बढाने के लिए 201 सफल तरीके बताये गये हैं।   Amazon से खरीदें

7. जुडो जोड़ो जीतो – उज्जवल पाटनी

यह किताब प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर उज्जवल पाटनी ने लिखी है और यह भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाइयों के लिए सही mindset के साथ इस business में आगे बढ़ने के लिए मदद करती है।   

Amazon से खरीदें (56% Discount पायें)

8. ACHIEVE MORE, SUCCEED FASTER – HINDI

 इस किताब को भी दीपक बजाज ने लिखा है इस पुस्तक में स्पष्ट रूप से यह बताया गया है कि कैसे डायरेक्ट सेलिंग के व्यापार ने लाखों को एक आदर्श जीवन के 31 गुणों का आनंद लेने के लिए सशक्त बनाया है।   

इसमें ऐसे कई सारे तरीके बताये गये हैं जिनसे आप अपनी जिंदगी में सफलता हासिल कर सकते हैं और एक महान लीडर बन सकते हैं। पुस्तक के माध्यम से आप आर्थिक स्वतंत्रता को पाने और अपने सपनो को पूरे करने के लिए 5 स्तरों वाला मास्टर प्लान विकसित कर सकते हैं और स्थायी प्रसन्नता और संतुष्टि का आनंद ले सकते हैं। यह किताब हर डायरेक्ट सेलर को अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने में मदद करता है।  

Amazon से खरीदें (25% Discount में)

9. सोचो और अमीर हो जाओ (Think & Grow Rich)

यह केवल नेटवर्क मार्केटिंग की किताब नही है इसे हर वो व्यवसायी पढ़ सकता है जो अपनी ज़िन्दगी में नई ऊँचाइयों को पाना चाहता है। डायरेक्ट सेलर्स, लीडर्स से लेकर बड़े-बड़े बिज़नेस मैन की बीच यह किताब बहुत ही लोकप्रिय है। 1937 में प्रकाशित यह किताब अब तक लाखों लोगों पढ़ी है और यह आज भी एक best selling book है। यह किताब लोगों के सोचने समझने के तरीके को बदल देती है।  

Amazon से खरीदें (12% Discount में)

10. बड़ी सोच का बड़ा जादू 

डेविड जे. श्वार्ट्ज द्वारा लिखी गयी यह विश्वप्रसिद्ध किताब यह सिद्ध करती है की महान सफलता पाने के लिए असाधारण प्रतिभा या बुद्धिमानी की जरुरत नही है बल्कि सिर्फ बड़ी सोच की जरुरत है।    यह किताब आपको नौकरी या व्यवसाय में तरक्की करना तो सिखाती ही है लेकिन साथ ही खुशहाल पारिवारिक जीवन और सफल सामाजिक जीवन जीने के प्रैक्टिकल तरीके भी बताती है।  

Amazon से खरीदें (40% डिस्काउंट पर)

हमें उम्मीद है की आप इन नेटवर्क मार्केटिंग की किताबों में दी गयी जानकारी और प्रशिक्षण का लाभ उठाएंगे और अपने बिज़नेस को नई ऊंचाई दे पाएंगे।

आगे पढ़ें:

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ten + ten =