नेटवर्क मार्केटिंग के 10 नुकसान | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नही करना चाहिए?

इससे पहले एक आर्टिकल में हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे बताये थे और यह बताया था की इस व्यवसाय से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। हर एक बिज़नेस में कुछ फायदे और कुछ कमियां जरुर होतीं हैं ठीक उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान भी कई सारे हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस एक बेहतरीन व्यवसाय है लेकिन इस पोस्ट को पढने के बाद आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नही करना चाहिए? इस सवाल का जवाब मिल जायेगा।   

हम इस आर्टिकल में आपको नेटवर्क मार्केटिंग नही करने की सलाह नही दे रहे और हमारा उद्देश्य आपको demotivate नही करना नही है। नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान और कमियों के बारे में पता होना जरुरी है ताकि इस बिज़नेस को करते समय इन समस्याओं को ध्यान में रखकर आपनी टीम के लोगों को सही दिशा दिखाया जा सके। 

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान 

आइये जानते हैं की नेटवर्क मार्केटिंग में क्या कमियां हैं और इस बिज़नेस में आपको कौन सी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नही करने चाहिए ये कुछ पॉइंट्स इसके कारण हो सकते हैं।  

1. सफलता की दर कम होना

आप किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में देखें तो टॉप लेवल पर कुछ ही लोग होते हैं। यहाँ पर हर कोई सफल नही हो पाता। अगर हम इस व्यवसाय में सफलता का प्रतिशत देखें तो वह 1% से भी कम है। 

आंकड़ों के अनुसार लगभग 50% लोग नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने के बाद सिर्फ 1 साल में ही छोड़ देते हैं और 90% लोग पांच साल में इस व्यवसाय को छोड़ देते हैं या कंपनी बदल लेते हैं।

2. शुरुआत में मेहनत अधिक और पैसे कम मिलते हैं

जब भी हम कोई बिज़नेस शुरु करते हैं तो हम मेहनत करने के लिए तैयार होते हैं लेकिन मेहनत करने के बाद भी इनकम ठीक न हो तो हम हताश हो जाते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में नये एसोसिएट को टीम तैयार करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसके बावजूद उसे पैसे कम ही मिलते हैं। 

हर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का अपना एक बिज़नेस प्लान होता है जिसके अनुसार सबसे अधिक पैसे टॉप लेवल के लोगों को मिलता है और उस लेवल तक पहुँचने के लिए बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है।  

3. मनी सर्कुलेशन और फ्रॉड कम्पनियाँ

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को सबसे अधिक अगर किसी ने बदनाम किया है तो वो है मनी सर्कुलेशन वाली कंपनियां जो की नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर लोगों से पैसे लेती है और उसे उन्हीं लोगों के बीच घुमाती रहती है।

हालांकि आजकल ऐसी कंपनियां बहुत कम हैं क्योंकि ये भारत में गैरकानूनी है लेकिन फिर भी समय-समय पर कुछ फ्रॉड कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर लोगों को बेवक़ूफ़ बनाती रहती हैं। कई लोग ऐसी गलत कंपनियों के शिकार हो चुके हैं और इसकी वजह से ज्यादातर लोग किसी भी MLM कम्पनी पर विश्वास नही कर पाते।  

4. प्रोडक्ट और सेवाओं का महंगा होना 

नेटवर्क मार्केटिंग प्रोडक्ट और सर्विस का व्यवसाय है जिन्हें sale करके मुनाफा कमाया जाता है। आपने यदि किसी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का प्रोडक्ट उपयोग किया है तो आपको ऐसा जरुर लगा होगा की प्रोडक्ट की कीमत ट्रेडिशनल बाजार के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं।   ज्यादातर नेटवर्कर को इन महंगे प्रोडक्ट को सेल करने में बड़ी परेशानी होती है। प्रोडक्ट की कीमत अधिक होने की सबसे बड़ी वजह ये है की उस कीमत के साथ एसोसिएट्स के commissions भी जुड़े हुए होते हैं। 

5. आय का निश्चित नही होना

किसी भी बिज़नेस में fixed income या निश्चित आय नही होती ठीक वैसे ही नेटवर्क मार्केटिंग में भी काम और performance के आधार पर ही कमीशन बनते हैं। कुछ लोग नौकरी वाले mindset से इस बिज़नेस में आते हैं और निश्चित इनकम नही होने पर परेशान रहते हैं।  

इस व्यवसाय में आपकी आमदनी प्रोडक्ट और सर्विस के sales पर निर्भर होती है और सेल में हर महीने उतार-चढाव होते रहते हैं इसी की वजह से कभी इनकम ज्यादा तो कभी कम होती है और stable income प्राप्त करने में काफी समय लगते हैं। 

6. रिश्ते ख़राब होना

आपने यह देखा होगा की आमतौर पर ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग के नाम से ही दूर भागते हैं ऐसे में यदि आप किसी रिश्तेदार या दोस्त के घर पहुँच जाएँ तो वे आपसे बचने की कोशिश करते हैं। 

कई बार एसोसिएट अपने रिश्तेदारों को इस बिज़नेस में लेकर आते हैं लेकिन जब वे सफलता प्राप्त नही कर पाते तो मेहनत, समय और पैसे बर्बाद होते हैं और इसकी वजह से उनके रिश्तों में दरार आ जाती है। 

7. समाज में सम्मान का आभाव

अक्सर एक डायरेक्ट सेलर को लोग ज्यादा सम्मान की नजरों से नही देखते क्योंकि उनके मन में इस बिज़नस को लेकर कई तरह की आशंकाएं बनी रहती हैं। 

इसके अलावा जैसा की हमने ऊपर बताया की नेटवर्क मार्केटिंग वालों से लोग दूर रहना पसंद करते हैं उन्हें इस बात का डर लगा रहता है की कहीं यह हमें कंपनी ज्वाइन न करवा दे या कोई महंगा प्रोडक्ट न दे दे। यह नेटवर्क मार्केटिंग का बहुत बड़ा नुकसान है और कई लोग इसीलिए नेटवर्क मार्केटिंग नही करना चाहते हैं। 

8. सही ट्रेनिंग और Skills की कमी

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को करने के लिए ट्रेनिंग की बहुत ज्यादा जरूरत होती है।  वैसे तो यह बिजनेस सुनने में आसान लगता है लेकिन बिना ट्रेनिंग और स्किल्स के इस बिजनेस को करना आसान नहीं है। 

ज्यादातर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के द्वारा ट्रेनिंग कम और मोटिवेशन ज्यादा दी जाती है लेकिन प्रैक्टिकल ट्रेनिंग नही मिलने की वजह से लोग ग्राउंड लेवल पर मार्केटिंग नही कर पाते हैं और लोगों की टीम तैयार नही कर पाते हैं और सही result नही मिलने पर इस बिज़नेस को छोड़ देते हैं। 

9. आत्मविश्वास की कमी

आपकी कंपनी आपको कितनी भी अच्छी ट्रेनिंग दे दे, आपका upline आपकी कितनी भी मदद कर ले, आखिर में आपको अपना बिज़नेस खुद ही करना होता है। यदि आप लोगों से मिलने में हिचकिचाते हैं, आप अन्तर्मुखी व्यक्तित्व वाले इंसान हैं या आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो शुरुआत में आपको बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ेगा।   

10. नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति नकारात्मकता

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति कई प्रकार की गलत जानकारियाँ और आशंकाएं लोगों के मन में होती हैं जिसकी वजह से वे इस बिज़नेस से दूर रहना पसंद करते हैं। कुछ लोग गलत कंपनियों के चक्कर में फंस जाते हैं उसके बाद वे अच्छी कंपनियों को भी फ्रॉड समझते हैं और इस बिज़नेस से ही दूर हो जाते हैं।    कई लोगों ने नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर बर्बाद होते हुए देखा है जिससे उनके मन में इस व्यवसाय के लिए नकारात्मकता भरी होती है। 

क्या ये समस्याएं दूर नही हो सकतीं? Conclusion – निष्कर्ष 

ऊपर दिए गये पॉइंट्स पढने के बाद हो सकता है की आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस नही करना चाहें लेकिन आपको यह समझना पड़ेगा की हर बिज़नेस में कुछ न कुछ कमियां होती हैं कोई भी व्यवसाय 100% सुरक्षित और आसान नही होता। डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री के द्वारा इन समस्याओं को कम करने के लिए लगातार काम किया जाता रहता है।   

ऊपर दी गयी कुछ समस्याएं ऐसी हैं जो की समय के साथ ठीक हो सकती हैं जैसे आजकल लोग इस बिज़नेस को समझने लगें हैं और लोगों के मन से नकारात्मकता कम होती जा रही है इसके अलावा कपनियां अच्छा ट्रेनिंग सिस्टम बनाने पर ध्यान दे रहीं हैं। उम्मीद है की समय के साथ इस बिज़नस में सकारात्मक बदलाव आयेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोग इस बिज़नेस में लाभ कमा सकेंगे।   

आगे पढ़ें:

आपको नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान और नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नही करने चाहिए इसके बारे में लिखी गयी यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × three =