घर बैठे कौन सा बिजनेस करें [15+ Ideas] | घर बैठे कौन सा काम कर सकते हैं

यदि आप सोच रहे हैं की घर बैठे कौन सा बिजनेस करें तो यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है। इस लेख में हमने घर बैठे करने वाले बिज़नेस के कई आइडिया दिए हैं। आजकल महंगाई का दौर है जिसकी वजह से कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए काफी पैसों की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप अपना बिजनेस अपने घर से शुरू करते हैं तो तब आपकी लागत कम लगती है।

पर सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा कौन सा काम घर बैठे शुरू किया जाए जिससे हर महीने आपको इनकम होती रहे। तो इसके लिए आपके पास एक अच्छा बिजनेस आइडिया होना जरूरी है। परंतु अगर आप नहीं जानते कि आप अपने घर से कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ बेहतरीन घरेलू बिज़नेस आईडिया जो आप अपने घर से शुरू कर सकते है। 

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

घर बैठे कौन सा बिज़नेस करें? घर बैठे कौनसा काम करें? घर में रहकर कौसा व्यवसाय करें? इस सभी सवालों के जवाब के लिए आप निचे दी गयी जानकारी को पूरा पढ़ें।

कोचिंग सेंटर स्टार्ट करें 

अगर आप को पढ़ाने का शौक है और किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप अपना खुद का कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। इस काम हो आप अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं और इसमें आपको इन्वेस्टमेंट भी ना के बराबर लगाना होता है।

शुरू में आप अपनी फीस कम रखें लेकिन जो भी स्टूडेंट आपके पास पढ़ने के लिए आए उसे अच्छी तरह से पढ़ाएं। कुछ टाइम बाद आप अपने कोचिंग सेंटर से हर महीने अच्छी इनकम जनरेट कर सकेंगे। 

किराये का बिज़नेस – Rental Business Ideas

रेंटल बिज़नेस एक अच्छा तरीका है पैसे कमाने का और इसमें आपको अधिक काम भी नही करना पड़ता। यदि आपके घर में कोई कमरा खाली है तो आप उसे किराये पर दे सकते हैं और इससे आप बढ़िया पैसिव इनकम कमा सकते हैं। इसके अलावा आपके पास यदि कोई वाहन है तो उसे भी किराये पर दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

रेंटल बिज़नेस आईडिया कई सारे हैं में और आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे:

  • घर किराये पर देना
  • टेंट किराये पर देना
  • कार / बस किराये पर देना
  • पेइंग गेस्ट रखना
  • शादी का सामान किराये पर देना आदि

इसी तरह पैसिव इनकम कमाने के तरीके कई सारे हैं जिसके बारे में हम आपको पहले भी बता चुके हैं।

ब्यूटी पार्लर शुरू करें 

हर लड़की खुद को सुंदर दिखाने के लिए ब्यूटी पार्लर का रुख करती है। तो अगर आपको महिलाओं को सजाने संवारने का काम अच्छा लगता है तो यह व्यवसाय आपके लिए बेस्ट रहेगा। इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू करके शादी, पार्टी और समारोह के अवसरों पर काफी ज्यादा कमाई कर सकती हैं।

आज ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो कम पढ़ी लिखी होती हैं लेकिन अपने हुनर की वजह से अपना ब्यूटी पार्लर शुरू करके वह हर महीने 25 से 30 हजार रुपए तक आसानी से कमा लेती हैं। 

सिलाई का व्यवसाय 

यदि आपको कपड़े काटने और उनकी सिलाई करनी आती है तो आप अपने घर से ही सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती। सिर्फ आपके पास एक सिलाई मशीन होनी चाहिए।

इस काम को आप अपने घर से शुरू करके फुल टाइम या पार्ट टाइम कर सकते हैं। आजकल अच्छे टेलर की डिमांड हर जगह है। ‌ अगर आप कपड़ों की सिलाई अच्छे से करके और टाइम पर कस्टमर को देंगे तो आपका यह बिजनेस बहुत जल्दी ग्रो कर जाएगा। 

हाथ से बने कपड़े का व्यवसाय

प्लास्टिक बैन होने के बाद लोग कपड़े का थैला उपयोग करने लगे हैं जो की आसानी से घरों में बनाई जा सकती है। ठीक इसी तरह कोरोनाकाल ने सभी को मास्क पहनने पर मजबूर कर दिया अब लोगों को इसकी आदत भी हो गयी है। आजकल लोग अलग-अलग डिजाईन वाले मास्क पहनना भी पसंद करते हैं जो की आप अपने हाथों से बना सकते हैं।

इसी तरह कुछ कपडे और पोशाक ऐसे होते हैं जिन्हें आप अपने घर में भी बना सकते हैं और बेच सकते हैं। आप इसे सीधे ग्राहकों को बेच सकते हैं या किसी दूकान में दे सकते हैं। 

योगा ट्रेनर बने

आजकल लोग अपने सेहत का ध्यान रखने के लिए योगा करना पसंद करते हैं आपको यदि योग और व्यायाम करना आता है तो आप इसे लोगों को सिखा सकते हैं। योगा ट्रेनर बनकर आप लोगों को अपने घर पर या खाली मैदान या छत में योगा सिखा सकते हैं। यदि आपको योगा नही आता तो आप कहीं से सीख सकते हैं या कोर्स कर सकते हैं। आप लोगों को ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दे सकते हैं।

खाली जगह में जिम खोलें

यदि आपके घर में कोई बड़ा सा कमरा या हॉल खाली है तो आप उसे जिम बना सकते हैं। इसके लिए आपको जिम की मशीन लेनी होगी जिसके लिए 5 लाख से 20 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। आप Gym चलाने के लिए किसी ट्रेनर को रख सकते हैं या खुद ट्रेनिंग लेकर लोगों को वर्कआउट करना सिखा सकते हैं।

यूट्यूब और ब्लॉगिंग 

यूट्यूब और ब्लॉगिंग का व्यवसाय भी आज के टाइम में काफी तेजी से फैलता जा रहा है। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास एक स्मार्टफोन हो और इंटरनेट कनेक्शन। आप उसके बाद अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाकर डालें। ध्यान रहे कि जो भी आप इंफॉर्मेशन यूजर्स को दे रहे हैं वह उनके लिए हेल्पफुल होनी चाहिए।

कुछ टाइम बाद आपका चैनल गूगल ऐडसेंस से अप्रूव हो जाएगा जिसके बाद आप ऐड लगाकर कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब की तरह ही आप अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाकर भी वहां पर ओरिजिनल कंटेंट डालकर पैसे कमा सकते हैं।

चाय पत्ती का बिजनेस 

शायद ही कोई इंसान हो जिसे चाय पीना पसंद ना हो इसी वजह से चाय पत्ती की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। अपने घर से आप चाय पत्ती का काम बिना किसी प्रॉब्लम के कर सकते हैं। यह काम शुरू करना बहुत ही आसान है। इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी थोक विक्रेता से चाय की पत्ती को खरीदना होगा और फिर उनके अलग-अलग पैकेट बनाकर सेल करना होगा। यह एक ऐसा काम है जिसको शुरू करके आप स्टार्टिंग में ही 15 से लेकर 25 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। जैसे-जैसे आपका कारोबार बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ जाएगी। 

आटा चक्की का बिज़नेस

आटा चक्की का व्यवसाय करने के लिए आप अपने घर के किसी एक कमरे में आटा चक्की का मशीन लगवा सकते हैं। यह हमेशा चलने वाला बिज़नेस है क्यों की हर किसी को आटे की जरुरत होती है। एक ही मशीन से आप गेहूं, चावल, दाल, मशाले आदि भी पीस सकते हैं। त्योहारों के समय यह व्यवसाय और भी अधिक चलता है। यदि आपके घर के आसपास कोई आटाचक्की नही है तो आप इसे शुरू कर सकते हैं।

एक छोटा आटाचक्की मशीन आपको कम कीमत में मिल जायेगी आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

मोमबत्ती बनाने का कारोबार

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो मोमबत्ती का काम करके उससे हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि 8000 से लेकर 15000 रुपए तक में यह काम शुरू हो जाएगा। आपको बस इतना करना है कि अलग-अलग तरह की कलरफुल मोमबत्तियां बनाकर उन्हें बेचना होगा। 

टिफिन सर्विस का काम 

अपने घर से आप एक टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इससे आप काफी मुनाफा भी कमा सकते हैं। आज के टाइम में अधिकतर लोगों के पास अपना खाना बनाने का समय नहीं होता क्योंकि वह अपनी जॉब की वजह से ऐसा नहीं कर पाते। कुछ लोग किसी दूसरे शहर से आकर काम करते हैं। ऐसे में आप ऑफिसों और घरों में टिफिन सर्विस की सुविधा प्रोवाइड करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

किराने की दुकान खोलें 

यदि आपका घर सड़क के साथ मिलकर बना है तो आप अपने एक कमरे को दुकान की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दुकान में किराने का सारा सामान रखें जिससे कि लोग आपके पास जब भी खरीदारी करने के लिए आएं तो खाली हाथ ना लौटें। इस काम को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 40,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं। लेकिन यह ऐसा बिजनेस है जो आपको हर महीने अच्छा रिटर्न दे सकता है। आप चाहें तो शुरुआत कम से करें और बाद में अपना व्यवसाय बढ़ा दें।

मेहंदी लगाने का बिजनेस

यह घर बैठे महिलाओं के लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। कई महिलाओं को मेहँदी लगाने का शौक होता है यदि आप भी उन्ही में से एक हैं तो आप अपने घर पर ही व्यवसाय कर सकते हैं। जब घरों में शादी होती या कोई कार्यक्रम होता है तो महिलाएं मेहँदी लगाती हैं। यदि आप इस काम में माहिर हैं तो आप इसे एक पार्ट टाइम बिज़नेस की तरह कर सकते हैं।

अचार और पापड़ का व्यवसाय 

हमारे देश में सभी लोग खाना खाते टाइम अचार का यूज़ करते हैं क्योंकि इसे सभी बहुत शौक से खाते हैं। अचार के अलावा पापड़ भी लोग बहुत चाव से खाते हैं। तो अगर आप चाहें तो आप अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं।

इनको बनाने के बाद आप किसी भी दुकान में जाकर सेल कर सकते हैं। शुरू में क्वांटिटी कम रखें लेकिन जैसे-जैसे आपको आर्डर ज्यादा मिलने लगे आप अपना काम भी बढ़ा दें। यह एक ऐसा काम है जिससे आप हर महीने 30000 से भी ज्यादा रुपए कमा सकते हैं। 

डांस स्टूडियो शुरू करें 

कुछ लोगों को डांस का बहुत ज्यादा शौक होता है और अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप इसे अपना पेशा बना सकते हैं। इस बिजनेस को बहुत आसानी के साथ घर से शुरू किया जा सकता है और इसमें आप की लागत भी बिल्कुल नहीं लगेगी। शुरू में आप इसे पार्ट टाइम कर सकते हैं और जब ज्यादा स्टूडेंट्स आ जाएं तो इसे फुल टाइम भी किया जा सकता है। 

आगे पढ़ें:

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें – निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको बताया घर बैठे कौन सा बिजनेस करें के बारे में। हमने आपको उन सभी प्रचलित और अच्छी कमाई करने वाले व्यवसायों के बारे में बताया जिनसे आप हर महीने अच्छी इनकम हासिल कर सकते हैं। तो आपको जो भी बिजनेस हमारे आर्टिकल की लिस्ट में से पसंद आया हो आप उसे शुरू करने के लिए आज से ही अपनी प्लानिंग करें। यदि हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे ऐसे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो घर से ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − eleven =