[Best 25] बिना पैसा लगाए कौन सा बिजनेस करें? बिना पैसे का बिजनेस आइडिया

यदि आप कोई बिज़नेस करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे की कमी है या आप किसी बिना निवेश व्यापार वाले बिज़नेस आईडिया की तलाश में हैं जिसमे आपको पैसे लगाने की जरुरत न पड़े तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं। इस पोस्ट में हम आपको बिना पैसा लगाए कौन सा बिजनेस करें इस बारे में जानकारी देने वाले हैं। निचे हमने कई सारे बिना पैसे का बिजनेस आइडिया दिया हुआ है। आप अपनी योग्यता और रूचि के अनुसार इनमे से किसी भी बिज़नेस आईडिया पर काम शुरू कर सकते हैं।

Table of Contents

बिना पैसे का बिजनेस आइडिया (ऑफलाइन)

1. योगा शिक्षक

yoga trainer business idea

आजकल लोग अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर ज्यादा चिंतित रहते हैं। स्वस्थ रहने के लिए योग और व्यायाम के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं। यही कारण है की योगा सीखने के लिए आजकल योग प्रशिक्षकों की मांग बढ़ी है। आप खुद का योगा सेंटर खोल सकते हैं और ऐसे लोगों को रोजाना योग और व्यायाम सिखा सकते हैं।

वहीं कुछ लोग योग केंद्र जाने के बजाय एक निजी प्रशिक्षक को अपने घर पर बुलाना पसंद करते हैं। आप खुद के सेंटर पर भी सिखा सकते हैं या लोगों के घर भी जा सकते हैं। जब आपका बिज़नेस चलने लगे तो आप कुछ और लोगों को अपने साथ रख सकते हैं और उन्हें भी योगा ट्रेनर बना सकते हैं। इस बिना पैसे से शुरू होने वाले व्यवसाय में सफल होने के लिए आपको विभिन्न योगासनों के बारे में बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होगी।

2. होम ट्यूशन टीचर

अगर आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी है और आप लोगों को पढ़ा सकते हैं तो आप ट्यूशन क्लास चला सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने में आपको कोई भी निवेश की जरूरत नही पड़ेगी। कई माता-पिता चाहते हैं कि ट्यूटर उनके घर आएं और उनके बच्चों को पढ़ाएं।

ऐसे में यह एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। आप चाहें तो अपने घर पर ही क्लास शुरू कर सकते हैं या लोगों के घरों में जाकर पढ़ा सकते हैं। ज्यादातर गणित और विज्ञान जैसे विषयों में छात्रों को एक होम ट्यूटर की आवश्यकता होती है।

3. कंप्यूटर टीचर

अगर आपने कंप्यूटर का कोई कोर्स किया है या आपको कंप्यूटर में महारथ हासिल है तो आप कंप्यूटर टीचर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ठीक होम ट्यूशन टीचर की तरह ही आप स्टूडेंट के घर जाकर भी कंप्यूटर सिखा सकते हैं। आप चाहें तो अपने घर में कंप्यूटर लगा कर छात्रों को वहीँ पर कंप्यूटर चलाना सिखा सकते हैं। अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आपको निवेश करने की कोई आवश्यकता नही है।

4. म्यूजिक / डांस क्लास

music class business

छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को संगीत और नृत्य में रूचि होती है। आजकल माता-पिता अपने बच्चों को इस तरह की कलाओं को सीखने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आपको संगीत या नृत्य में रूचि है या आप कोई वाद्य यंत्र बजाना जानते हैं तो आप लोगों भी सिखा सकते हैं और इसे एक व्यवसाय का रूप दे सकते हैं।

इस तरह के क्लास में कई तरह की चीजें सिखाई जा सकतीं हैं जैसे:

  • गाने गाना
  • गिटार सिखाना
  • बांसुरी बजाना
  • तबला वादन
  • हारमोनियम सिखाना
  • अलग-अलग प्रकार के नृत्य सिखाना आदि

यदि आपको वाद्य यंत्रों का शौक है और बजाना आता है तो आपके पास वह यंत्र पहले से मौजूद हो सकता है। आप अपने ही यंत्रों का उपयोग कर दूसरों भी सिखा सकते हैं इसलिए यह एक शून्य निवेश वाला व्यवसाय है।

5. वास्तु सलाहकार

भारतीय अपने घरों और कार्यालयों के निर्माण के समय से ही वास्तु परम्परा का ध्यान रखते हैं। वास्तु का उपयोग केवल भवन निर्माण में ही नही बल्कि आपके कमरे में कौन सी वास्तु कौन से दिशा में रखी जाए जिससे स्वास्थ्य, धन और समृद्धि लाने में सहायता मिले इसके लिए भी उपयोग किया जाता है।

यदि आप वास्तु के बारे में बहुत कुछ जानते हैं या आपने कहीं से सीखा है या कोई कोर्स किया है तो आप वास्तु सलाहकार के रूप में काम कर सकते हैं। यदि आपके सुझाव और तरकीबें लोगों के लिए काम करती हैं तो आपको जल्दी पहचान और प्रसिद्धि मिलेगी।

6. रियल एस्टेट का व्यवसाय

रियल स्टेट का व्यापार बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय है। यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, लोगों से बातचीत करना जान-पहचान बनाना और मार्केटिंग का तरीका आता है और तो इस बिज़नेस को आप बिना किसी निवेश के कर सकते हैं और बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। इस काम में आपको प्रॉपर्टी बेचने वाले और खरीदने वाले के बीच एक बिचौलिए की तरह काम करना होता है।

7. टिफिन सर्विस

अक्सर शहरों में लोग पढाई करने या नौकरी करने के लिए आते हैं और उनके पास खाना बनाने का समय नही होता। ऐसे लोगों को हमेशा किसी अच्छे टिफिन सेण्टर की तलाश रहती है जो की उन्हें घर जैसा अच्छा खाना दे सके। आप अपने घर पर ही टिफिन सेंटर खोल सकते हैं और नाश्ता, खाना बनाकर लोगों के घर या दफ्तरों में पहुंचा सकते हैं। अगर आप सर्विस देंगे तो कुछ ही समय में कई लोग आपसे टिफ़िन लेना शुरू कर देंगे और आपकी कमाई बढती जाएगी।

8. इंटीरियर डिजाइनर का व्यापार

Interior-designer-business-idea

आजकल लोग अपने घर, बेडरूम, ऑफिस आदि को अलग-अलग तरीके से सुन्दर और आकर्षक बनाना चाहते हैं। घरों को सजाने के काम में इंटीरियर डिजाईनर एक्सपर्ट होते हैं। यदि आपमें यह कला है या आपने कोई इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया है तो क्यों न आप इसे एक व्यवसाय के रूप में शुरू कर लें। इससे आपको अच्छी खासी इनकम हो सकती है। यदि लोगों को आपका काम पसंद आने लगे तो आप अपने शहर में एक अच्छे इंटीरियर डिज़ाइनर के रूप में जाने जाओगे और आपको काम की कोई कमी नही होगी।

9. इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस

इवेंट मैनेजमेंट में किसी कंपनी या किसी सामाजिक कार्यक्रमों की प्लानिंग की जाती है और सही तरीके से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इवेंट मैनेजर एक प्रकार से प्रोजेक्ट मैनेजर की तरह होते हैं, जिसमें वे बजट, संसाधनों और छोटी टीमों को व्यवस्थित और प्रबंधित करते हैं ताकि कार्यक्रम को सही ढंग से पूरा कराया जा सके। यदि आपमें इवेंट मैनेजमेंट स्किल है तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स भी कर सकते हैं।

10. बेबी सिटींग

जब माता-पिता घर पर नही होते हैं तब उनके बच्चों की देखभाल करने के लिए किसी की जरुरत पड़ती है इसे ही बेबी सिटिंग कहा जाता है। कई पति-पत्नी ऐसे होते हैं जो नौकरी करते हैं और ऑफिस जाने के बाद उनके घर में बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नही होता। ऐसे लोगों को बच्चों की देखरेख करने के लिए बेबी सिटर की जरूरत पड़ती है।

अगर आपको बच्चों से लगाव है, आप बच्चों की देखभाल कर सकते हैं तो इस काम को आप एक व्यवसाय का रूप दे सकते हैं। आप कुछ लोग मिलकर एक बेबी केयर सेन्टर भी बना सकते हैं जहाँ आसपास के कई बच्चों को एक साथ सम्भाल सकते हैं।

11. बीमा एजेंसी

यह एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं। एजेंसी शुरू करने के लिए आपको किसी लाइसेंस प्राप्त बीमा कंपनी से संपर्क करना होगा। उसके बाद आपको उस कंपनी की बीमा योजनाओं के बारे में लोगों को बताना होगा और ग्राहकों को बीमा योजनायें बेचनी होंगी, बीमा व्यवसाय के लिए प्रीमियम जमा कर तुरंत पैसा ऑनलाइन भेजना होगा। इस बिज़नेस में आपको लोगों अच्छा कम्युनिकेशन और मार्केटिंग स्किल की जरुरत पड़ेगी। यदि आप एक बिना पैसे का बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है।

12. बाइक / कार वाशिंग

अक्सर शहरों में कार या बाइक धोने के लिए लोगों के पास पर्याप्त पानी की व्यवस्था नही होती या धोने के लिए जगह नही होती और कई लोगों के पास समय की कमी होती है। ऐसे में लोग कार वाशिंग सेंटर में अपना कार या मोटरसाइकिल की धुलाई करवाते हैं। यदि आपके पास पानी और स्थान की व्यवस्था है तो इस बिज़नेस को भी आप शुरू कर सकते हैं हाँ इसमें आपको वाशिंग टूल्स आदि के लिए कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

13. मेहंदी लगाने का काम

आजकल महिलायें शादी में या किसी कार्यक्रम के समय मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं। शादी के समय दूल्हा-दुल्हन को मेहंदी लगाई जाती है। ऐसे समय में एक अच्छे मेहँदी आर्टिस्ट की जरूरत हर किसी को होती है। अगर आपको अलग-अलग नए-नये मेहंदी डिजाईन बनाना पसंद है तो आप इस काम से भी पैसे कमा सकते हैं।

14. मेकप आर्टिस्ट

शादी के समय दूल्हा-दुल्हन को मेकअप की जरुरत होती ही है इसके अलावा परिवार के अन्य लोग भी मेकअप करना पसंद करते हैं। शादी के अलावा और भी कई ऐसे मौके होते हैं जब लोगों को मेकअप आर्टिस्ट की जरुरत पड़ती है जैसे: त्योहारों में, किसी कार्यक्रम के समय, वेडिंग विडियो शूटिंग के लिए, शोर्ट मूवीज आदि में। इस काम को सही तरीके से करने के लिए आपको थोड़ी ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी जिसके लिए आप किसी ब्यूटी पार्लर में कुछ दिन काम करके सीख सकते हैं या कोई कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं।

बिना पैसे का बिजनेस आइडिया (ऑनलाइन)

online business ideas

15. ऑनलाइन टीचिंग

कोरोनाकाल के समय से ही ऑनलाइन क्लासेज और ऑनलाइन पढाई की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है। आज हर विद्यार्थी के पास स्मार्टफ़ोन है। यदि आपको पढाना पसंद है तो आप ऑनलाइन टीचिंग का काम कर सकते हैं। यदि आप पहले से ट्यूशन क्लासेज लेते हैं तो आप उसे ऑनलाइन क्लासेज में बदल सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग के फायदे:

  • ऑनलाइन क्लासेज से आप देशभर के बच्चों को पढ़ा सकेंगे
  • इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नही है अपने घर से पढ़ा सकेंगे
  • पूरे देशभर में अपनी पहचान बना सकते हैं
  • ऑनलाइन क्लास लेना ज्यादा सुविधाजनक है

16. यूट्यूब चैनल

आप YouTube चैनल बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कोई भी व्यक्ति यह काम कर सकता है। आपको किसी भी टॉपिक में रूचि हो आप उससे सम्बंधित विडियो बनाकर अपने चैनल में डाल सकते हैं। आपको चैनल बनाकर रेगुलर विडियो अपलोड करने होंगे धीरे-धीरे आपके subscribers बढने लगेंगे और आपके videos पर ज्यादा views आने लगेंगे।

इन बातों का ध्यान रखें:

  • आपको रेगुलर videos डालने होंगे इससे आपका चैनल का ग्रोथ जल्दी होगा।
  • आपको एक ही niche (विषय) पर कंटेंट बनाने चाहिए जिससे targeted audience आपसे जुड़ पायेगी।
  • जब आपके 1000 subscribers और 4000 views हो जायेंगे तभी आपका चैनल monetize होगा।

17. ब्लॉगिंग

blogging business

आप अपना ब्लॉग भी बना सकते हैं और हर महीने बढ़िया पैसे बना कमा सकते हैं। ब्लॉग का मतलब होता है एक ऐसी वेबसाइट जहाँ आप आर्टिकल पोस्ट कर सकें। जैसे हमने आपको Youtube चैनल के बारे में बताया ठीक उसी तरह आपको यहाँ भी रेगुलर कंटेंट पोस्ट करने होंगे। हाँ यहाँ पर आपका कंटेंट विडियो नही बल्कि आर्टिकल होगा।

18. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में हो सकता है आप पहली बार सुन रहे हों तो चलिए जानते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है। यह दरअसल एक ऐसा तरीका है जिससे आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट की सेलिंग करके कमीशन प्राप्त करते हैं। यह काम पूरी तरह से ऑनलाइन होता है।

आपको इसके लिए किसी एफिलिएट वेबसाइट की एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। इसके बाद उनके प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, ब्लॉग, Youtube चैनल आदि में प्रमोट कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कमीशन मिल जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए Amazon एक अच्छा प्लेटफार्म है इसके लिए आप Amazon affiliate program join कर सकते हैं।

19. वेब डिजाइनिंग

अगर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग करनी आती है तो आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। आप ऑनलाइन प्रोजेक्ट लेकर काम कर सकते हैं। इसके लिए आप अलग-अलग फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आप अपने आसपास के लोगों से या संस्थाओं से संपर्क कर उनके लिए वेबसाइट बना सकते हैं।

20. ग्राफ़िक डिजाइनिंग

अगर आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग में रूचि है तो इस काम से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको पोस्टर, बैनर, विज्ञापन, ब्रोसर, लोगो डिजाइनिंग जैसे काम करना सीखना होगा। आप इसे सीखकर कहीं जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं या क्लाइंट से ऑनलाइन प्रोजेक्ट लेकर भी काम भी कर सकते हैं।

21. सोशल मीडिया मेनेजर

आजकल हर कंपनी और संस्थाएं सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना चाहतीं हैं। ऐसे में उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति की जरुरत होती है जो की उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को मैनेज कर सके। एक सोशल मीडिया मेनेजर को फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, यूट्यूब आदि का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। सोशल मीडिया मेनेजर का काम उस संस्था या उनके प्रोडक्ट से सम्बंधित कंटेंट क्रिएट करना और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होता है।

22. ऑनलाइन फोटो सेल करना

क्या आपको पता है की आपके स्मार्टफोन या कैमरे से ली गयी तस्वीर भी आपको पैसे कमा कर दे सकती है। बस आपको सही तरह से इस काम की जानकारी लेनी होगी। आप ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कमा सकते हैं। इस तरह के फोटो को Stock Image कहा जाता है। आप स्टॉक इमेज सेल करने वाली वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन कर उनके नियमों के अनुसार खुद के द्वारा खीचे गये तस्वीरों को अपलोड कर सकते हैं और प्रत्येक सेल पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन फोटो सेल करने वाली वेबसाइट:

  • Shutterstock.com
  • Dreamstime.com
  • Fotolia.com
  • Freepik.com
  • Getty Images

23. विडियो एडिटिंग

video editing business

अगर आपको विडियो एडिटिंग का शौक है तो आप अपने इस शौक को एक करियर में बदल सकते हैं। आप दूसरों के लिए विडियो एडिटिंग कर के पैसे कमा सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया का ज़माना है, कई लोग फेसबुक, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब में विडियो अपलोड करते हैं। आप ऐसे लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए काम कर सकते हैं।

कई सारे Youtubers ऐसे होते हैं जिनके पास समय की कमी होती है या उन्हें अपने विडियो को एडवांस्ड तरीके से एडिटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए वे एक अच्छे विडियो एडिटर की तलाश में रहते हैं।

शुरुआत में कुछ इसतरह के विडियो एडिटिंग प्रोजेक्ट में काम कर सकते हैं:

  • YouTube चैनल
  • फेसबुक पेज
  • Instagram Reels
  • Instagram Videos
  • Short videos आदि

24. कंटेंट राइटिंग

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कंटेंट राइटर की बहुत जरुरत होती है। कंटेट राइटर का काम कंटेंट की प्लानिंग, एडिटिंग और पब्लिश करना होता है। आजकल की इस डिजिटल दुनिया में एक कंटेट राइटर के लिए अवसरों की कोई कमी नही है। आजकल छोटी-बड़ी हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए डिजिटल कंटेंट बनाने पर बहुत ध्यान देती है।

कंटेंट राइटर क्या-क्या काम कर सकता है:

  • ब्लॉगिंग
  • सोशल मीडिया पोस्ट
  • ईमेल
  • ई-बुक
  • विडियो/ पॉडकास्ट स्क्रिप्ट
  • मार्केटिंग से सम्बंधित कंटेंट

25. ई-बुक सेल करना

आजकल लोग अपने मोबाइल पर ई-बुक पढ़ते हैं और लोग इसके लिए पैसे भी देने को तैयार हैं। यदि आपके पास कोई अच्छा कंटेंट है या आप किसी विषय के जानकार हैं तो आप उसपर ई-बुक लिख सकते हैं। आप किसी भी टॉपिक पर ई-बुक बना सकते हैं जैसे: बिज़नेस, कुकिंग, हेल्थ-फिटनेस, एजुकेशन, कहानी, कविता आदि।

ई-बुक कहाँ अपलोड करें:

आप अपना ई-बुक निचे दिए गये किसी भी प्लेटफार्म पर अपलोड कर उसे सोशल मीडिया या ब्लॉग-वेबसाइट की मदद से बेच सकते हैं:

  • Amazon Kindle
  • Razorpay
  • Instamojo
  • CCAvenue आदि।

यह भी पढ़ें:

निष्कर्ष – बिना पैसा लगाए कौन सा बिजनेस करें?

हमने आपको ऊपर कई सारे बिना पैसे का बिज़नेस आईडिया बता दिया है। हमें उम्मीद है की आपको ये business ideas पसंद आई होगी। इनमे से आप कोई ऑफलाइन या ऑनलाइन बिज़नेस का चुनाव कर सकते हैं। बिज़नेस शुरू करने से पहले आप उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेवें। हालांकि हमने यहाँ आपको बिना निवेश वाले बिज़नेस आईडिया बताये हैं लेकिन आपको जरुरत पड़े तो अपने व्यवसाय में निवेश जरुर करें। चुने गये बिज़नेस में काम कैसे किया जाता है इसकी ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + fourteen =