गौतम अदानी के बारे में दिलचस्प बातें 

ImcWale.com

गौतम अडानी आज एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये हैं. 24 जून को उनका जन्म दिवस है. आइये उनके बारे में कुछ रोचक बाते जानते हैं...

क्या आपको पता है गौतम अडानी का अपहरण भी हुआ था: 1998 में उन्हें अंडरवर्ल्ड डॉन फजलू रहमान ने 1.5 मिलियन डॉलर की फिरौती के लिए अपहरण कर लिया था।

गौतम अडानी का जन्म गुजरात के एक छोटे से कस्बे थराड़ में हुआ था. गौतम अडानी कुल 7 भाई बहन हैं. 

वह शर्मीले स्वभाव के हैं और पार्टियों में जाने से बचते हैं. वह अपने परिवार के साथ अहमदाबाद में रहते हैं.

गौतम अडानी स्कूल ड्रॉपआउट थे. वे अहमदाबाद के सीएन विद्यालय के वाणिज्य विभाग से स्कूल ड्रॉप आउट थे

उनके पिता कपड़े का व्यापार करते थे लेकिन उन्हें अपने पारिवारिक व्यवसाय में दिलचस्पी नही थी. सिर्फ 16 साल की उम्र में वे मुंबई गये और हीरे का व्यापार शुरू किया

लेकिन 1981 में वह गुजरात लौट गए और अपने भाई की प्लास्टिक की फैक्ट्री में काम शुरू किया.

साल 1988 में उन्होंने कमोडिटी का एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट करने वाली कंपनी के रूप में अडानी एंटरप्राइजेज की शुरुआत की.

अपने स्कूल के दिनों में, अदानी ने गुजरात के कांडला पोर्ट का दौरा किया था। उसी दिन, उन्होंने फैसला किया कि वे अपने जीवन में कुछ ऐसा ही बनायेंगे या उससे भी बड़ा। 

1995 में उनकी कंपनी को मुंद्रा पोर्ट का सञ्चालन करने का कॉन्ट्रैक्ट मिला. आज यह निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा पोर्ट बन गया है. उनके बचपन का सपना साकार हुआ.

26 नवंबर 2008 को ताज होटल में आतंकी हमले के दौरान गौतम अडानी उस होटल में मौजूद थे।आतंकियों ने 160 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी थी। गौतम अडानी ने कहा था, ”मैंने महज 15 फीट की दूरी पर मौत को देखा.”

 साल 2010 में उन्होंने इंडोनेशिया में माइनिंग कारोबार शुरू किया. साल 2011 में अडानी ग्रुप ने ऑस्ट्रेलिया के अबॉट पॉइंट कोल टर्मिनल को  2.72 अरब डॉलर में खरीदा

आज अडानी ग्रुप का कारोबार एनर्जी, पोर्ट, लॉजिस्टिक्स, माइनिंग, गैस, डिफेंस एवं एयरोस्पेस और एयरपोर्ट जैसे कई क्षेत्रों तक फैला है.

अडानी समूह की शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियां हैं-अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी टोटल गैस लिमिटेड और अडानी विल्मर.

शेयर मार्केट में फायदे के साथ नुकसान भी हो सकते हैं पूरी जानकारी के लिए पढ़िए: शेयर बाजार के फायदे और नुकसान पूरा पढने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें या Swipe up करें