शेयर मार्केट में निवेश करने के 7 बेहतरीन फायदे

ImcWale.com

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ से आप अच्छा-ख़ासा पैसा कमा तो सकते हैं इसके साथ ही स्टॉक मार्किट में निवेश करने के और भी कई फायदे हैं, आइये जानते हैं...

1. कम समय में अच्छा मुनाफा कमाने की संभावना: बैंक एफडी, बचत खाते आदि की बात करें तो ये लम्बे अवधि के निवेश में एक निर्धारित रिटर्न देते हैं लेकिन स्टॉक मार्केट में कम अवधि में अच्छा मुनाफा मिल सकता है

2. अधिक रिटर्न मिलने की संभावना:  इक्विटी शेयर का मूल्य सीधे कंपनी के मूल्य से संबंधित है, जब कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो कंपनी के शेयरों के मूल्य में वृद्धि होती है जो अच्छा रिटर्न देती है।

3. महंगाई से बचने का उपाय:  शेयर बाजार में निवेश लंबी अवधि में सामान्य पूंजी वृद्धि के कारण शेयर का मूल्य महंगाई दर से अधिक बढ़ता है।

4. कंपनी में हिस्सेदारी मिलती है: जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं। बदले में आपको वोटिंग अधिकार, लाभांश, बोनस आदि प्राप्त हो सकते हैं।

5. कभी भी शेयर खरीद और बेच सकते हैं:  आप कभी भी फायदे या नुकसान में अपना पैसा बाहर निकाल सकते हैं। बैंक एफडी या सरकारी बॉन्ड की तरह यहाँ कोई निर्धारित निवेश अवधि नहीं होती है।

6. डिविडेंड आय: कंपनियां शेयरधारकों को लाभांश के रूप में प्रति वर्ष आय भी प्रदान करती हैं जो की सीधे उनके बैंक खाते में ट्रान्सफर हो जाते हैं। यह राशि कंपनी के मुनाफे के अनुसार कम या अधिक हो सकता है।

7. निवेश करना आसन और सुविधाजन है: शेयर बाजार में निवेश करना सबसे अधिक सुविधाजन निवेशों में से एक है। आप बड़ी आसानी से ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं और अपने मोबाइल से ऑनलाइन शेयर खरीद सकते है।

शेयर मार्केट में फायदे के साथ नुकसान भी हो सकते हैं पूरी जानकारी के लिए पढ़िए: शेयर बाजार के फायदे और नुकसान पूरा पढने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें या Swipe up करें