नेटवर्क मार्केटिंग करने के नुकसान

ImcWale.com

इससे पहले हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे बताये थे। हर एक बिज़नेस में कुछ फायदे और कुछ कमियां जरुर होतीं हैं ठीक उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान भी कई सारे हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस एक बेहतरीन व्यवसाय है लेकिन आगे की स्लाइड में  आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नही करना चाहिए? इस सवाल का जवाब मिल जायेगा।

हमारा उद्देश्य आपको demotivate नही करना नही है। नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान और कमियों के बारे में पता होना जरुरी है ताकि इस बिज़नेस को करते समय इन समस्याओं को ध्यान में रखकर आपनी टीम के लोगों को सही दिशा दिखाया जा सके।

आइये जानते हैं की नेटवर्क मार्केटिंग में क्या कमियां हैं और इस बिज़नेस में आपको कौन सी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है।

1. सफलता की दर कम होना)यहाँ पर हर कोई सफल नही हो पाता। आंकड़ों के अनुसार लगभग 50% लोग नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने के बाद सिर्फ 1 साल में ही छोड़ देते हैं और 90% लोग पांच साल में इस व्यवसाय को छोड़ देते हैं या कंपनी बदल लेते हैं।

2. मनी सर्कुलेशन और फ्रॉड कम्पनियाँ:  हालांकि आजकल ऐसी कंपनियां बहुत कम हैं क्योंकि ये भारत में गैरकानूनी है लेकिन फिर भी समय-समय पर कुछ फ्रॉड कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर लोगों को बेवक़ूफ़ बनाती रहती हैं।

3. प्रोडक्ट और सेवाओं का महंगा होना:  आपको ऐसा जरुर लगा होगा की प्रोडक्ट की कीमत ट्रेडिशनल बाजार के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं।   ज्यादातर नेटवर्कर को इन महंगे प्रोडक्ट को सेल करने में बड़ी परेशानी होती है।

4.रिश्ते ख़राब होना:  कई बार एसोसिएट अपने रिश्तेदारों को इस बिज़नेस में लेकर आते हैं लेकिन जब वे सफलता प्राप्त नही कर पाते तो मेहनत, समय और पैसे बर्बाद होते हैं और इसकी वजह से उनके रिश्तों में दरार आ जाती है।

5. सही ट्रेनिंग और Skills की कमी:   नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को करने के लिए ट्रेनिंग की बहुत ज्यादा जरूरत होती है।  वैसे तो यह बिजनेस सुनने में आसान लगता है लेकिन बिना ट्रेनिंग और स्किल्स के इस बिजनेस को करना आसान नहीं है।

इसे पढने के बाद हो सकता है की आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस नही करना चाहें लेकिन आपको यह समझना पड़ेगा की हर बिज़नेस में कुछ न कुछ कमियां होती हैं कोई भी व्यवसाय 100% सुरक्षित और आसान नही होता। 

कुछ समस्याएं ऐसी हैं जो की समय के साथ ठीक हो सकती हैं जैसे आजकल लोग इस बिज़नेस को समझने लगें हैं और लोगों के मन से नकारात्मकता कम होती जा रही है इसके अलावा कपनियां अच्छा ट्रेनिंग सिस्टम बनाने पर ध्यान दे रहीं हैं। 

पढ़िए: नेटवर्क मार्केटिंग करने  के 10 नुकसान के बारे में पूरा पढने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें या Swipe up करें

Next Slide: घर बैठे पैसिव इनकम कमाने के तरीके   Slide देखने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें या Swipe up करें